शेयर मंथन में खोजें

आज से खुला आईआरसीटीसी (IRCTC) का आईपीओ (IPO)

राष्ट्रीय रेलवे प्रणाली भारतीय रेल (Indian Rail) की सहायक कंपनी इंडियन रेलवे कैटरिंग ऐंड टूरिज्म कॉर्प (Indian Railway Catering and Tourism Corp) या आईआरसीटीसी का आईपीओ (IPO) इश्यू आज 30 सितंबर से आवेदन के लिए खुल गया है।

इश्यू में 03 अक्टूबर तक आवेदन किया जा सकता है। आईआरसीटीसी के 645 करोड़ रुपये के आईपीओ इश्यू में शेयरों के लिए प्राइस बैंड 315-320 रुपये का रखा गया है।
बता दें कि ब्रोकिंग फर्म आईसीआईसीआई डायरेक्ट (ICICI Direct) ने आईआरसीटीसी के आईपीओ में आवेदन की सलाह दी है। इस इश्यू में सरकार ऑफर फॉर सेल के जरिये 2,01,60,000 शेयर बेचेगी, जबकि डीबीआई कैपिटल मार्केट, एसबीआई कैपिटल मार्केट और यस सिक्योरिटीज आईपीओ का प्रबंधन संभालेंगी। आईआरसीटीसी के आईपीओ में 50% शेयर योग्य संस्थागत खरीदारों, 15% गैर-संस्थागत निवेशकों और 35% खुदरा निवेशकों के लिए आरक्षित रहेंगे। कंपनी ने अपने कर्मचारियों के लिए आईपीओ में 1.6 लाख शेयर अलग रखे हैं। आईपीओ के बाद आईआरसीटीसी में सरकार की करीब 12.5% हिस्सेदारी घट जायेगी।
गौरतलब है कि अप्रैल 2017 में केंद्र सरकार ने पाँच रेलवे कंपनियों की लिस्टिंग को मंजूरी दी थी, जिनमें इरकॉन इंटरनेशनल, राइट्स, रेल विकास निगम, आईआरएफसी और आईआरसीटीसी शामिल हैं। इनमें से इरकॉन इंटरनेशनल और राइट्स वित्तीय वर्ष 2018-19 में बाजार में अपनी शुरुआत कर चुकी हैं। (शेयर मंथन, 30 सितंबर 2019)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"