कोहिनूर सहित कई ब्रांडों का अदाणी विल्मर ने किया अधिग्रहण

अदाणी विल्मर ने कई ब्रांडों के अधिग्रहण का ऐलान किया है। इस अधिग्रहण में मशहूर ब्रांड कोहिनूर ब्रांड भी शामिल है। कंपनी ने यह अधिग्रहण मैककॉर्मिक स्विटजरलैंड जीएमबीएच से किया है। कंपनी ने यह अधिग्रहण अपने फूड कारोबार को मजबूत करने के मकसद किया है। हालाँकि कंपनी ने सौदे से जुड़े ज्यादा विवरणों को साझा नहीं किया है।

कंपनी की ओर से दी गयी जानकारी के मुताबिक इस अधिग्रहण से अदाणी विल्मर को कोहिनूर ब्रांड का विशिष्ट अधिकार (एक्सक्लूसिव राइट) मिला है, जिसके तहत वह कोहिनूर बासमती राइस के अलावा रेडी टू कूक, रेडी टू ईट, करीज एंड मिल पोर्टफोलिओ को भारत में बेच सकता है। अदाणी विल्मर के पोर्टफोलियो में कोहिनूर ब्रांड के जुड़ने से फूड एफएमसीजी श्रेणी में स्थिति काफी मजबूत हो गयी है। इससे पोर्टफोलिओ में प्रीमियम ब्रांड के अलावा वैल्यू ऐडेड उत्पादों को शामिल करने की संभावनाएँ बढ़ जायेंगी।
इस अधिग्रहण से अदानी विल्मर का पोर्टफोलिओ काफी बड़ा हो जायेगा और कंपनी की वृद्धि को एक नयी दिशा मिलेगी। इस नये अधिग्रहण से चावल और दूसरे वैल्यू ऐडेड उत्पादों में प्रीमियम ग्राहक श्रेणी का दायरा बढ़ेगा।
कोहिनूर ब्रांड पोर्टफोलिओ में प्रीमियम बासमती चावल और चारमीनार उचित कीमतों पर होरेका श्रेणी यानी होटल, रेस्टोरेंट और कैफे के लिए उपलब्ध होगा। कंपनी का यह अधिग्रहण कारोबारी रणनीति के तहत किया गया है, जिसमें ज्यादा मार्जिन वाले ब्रांड शामिल हैं। अदाणी विल्मर के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अंगशु मलिक ने बताया कि पैकेज्ड फूड कैटेगरी में अभी भी वृद्धि की काफी संभावनाएँ हैं।
इसी सोमवार को आये कारोबारी नतीजों में कंपनी का कंसोलिडेटेड मुनाफा 26% गिर कर 234.29 करोड़ रुपये रहा, जबकि पिछले साल इसी अवधि में कंपनी ने 315 करोड़ रुपये का मुनाफा कमाया था। कंपनी की चौथी तिमाही में आय 15,023 करोड़ रुपए रही, जबकि पिछले साल यह 10,698 रुपये थी। अदाणी विल्मर अदानी ग्रुप और सिंगापुर की कंपनी विल्मर का 50:50 का संयुक्त उपक्रम है। कंपनी ने हाल ही में आईपीओ के जरिए 3,600 करोड़ रुपये बाजार से जुटाये थे। (शेयर मंथन, 03 मई 2022)

Add comment

 

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"