शेयर मंथन में खोजें

जलवायु परिवर्तन पर एक्शन में वेलस्पन इंडिया

जलवायु परिवर्तन की चुनौतियों से निपटने के लिए वैश्विक संस्थानों के करार किया हाल के दिनों में जलवायु परिवर्तन कंपनियों के लिए अहम मुद्दा बन गया है।

इसी कड़ी में वेलस्पन इंडिया लिमिटेड ने जानकारी दी है कि वह विज्ञान आधारित लक्ष्य पहल यानी साइंस बेस्ड टेक्नोलॉजी इनिशिएटिव (SBTi) से संबद्ध जलवायु परिवर्तन की चुनौतियों से निपटने और शुद्ध रूप से शून्य कार्बन उत्सर्जन के लिये वैश्विक गठबंधन से जुड़ी है। इस संकल्प के तहत कंपनी विज्ञान आधारित लक्ष्य पहल (एसबीटीआई) के तहत शुद्ध रूप से शून्य उत्सर्जन प्राप्त करने का प्रयास करेगी। इस पहल के तहत अलग-अलग मूल्य श्रृंखला में कार्बन उत्सर्जन को कम करने के लिये एक रूपरेखा तैयार करेगी।
इस पहल में ग्रीन हाउस गैस उत्सर्जन की समय-समय पर समीक्षा की जाएगी। साथ ही ग्रीनहाउस गैस (GHG) उत्सर्जन को कम करना, नवीकरणीय ऊर्जा के इस्तेमाल में लगातार वृद्धि और जलवायु से संबंधित कारोबारी जोखिमों की पहचान करना शामिल हैं। साथ ही जलवायु परिवर्तन से संबंधित वित्तीय खुलासे पर बने टास्क फोर्स को इसकी जानकारी भी देनी होगी।
वेलस्पन इंडिया की संयुक्त प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यपालक अधिकारी दीपाली गोयनका ने कहा, ‘‘कंपनी अब जलवायु परिवर्तन को लेकर प्रतीक्षा करने का समय खत्म हो गया है। ऐसे में कंपनी जोखिम नहीं उठा सकती है। यह समय कार्य करने और हमारे कल की रक्षा करने का है। विज्ञान आधारित लक्ष्य पहल के लिए हमारी प्रतिबद्धता शुद्ध रूप से कार्बन उत्सर्जन मानक उसी दिशा में एक कदम है।’’ वैश्विक स्तर पर 2000 कारोबार और वित्तीय संस्थान SBTi के साथ जलवायु विज्ञान के मुताबिक उत्सर्जन में कमी लाना है। (शेयर मंथन, 25 जनवरी 2022)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"