डिश टीवी बनाम यस बैंक मामले में उच्च न्यायालय में होगी 3 अक्तूबर को सुनवाई

डीटीएच सेवाएँ देने वाली कंपनी डिश टीवी इंडिया (Dish TV India) और यस बैंक (Yes Bank) की तकरार मुंबई उच्च न्यायालय (Bombay High Court) पहुँच गयी है।

यस बैंक ने डिश टीवी को असाधारण आम सभा (ईजीएम) जल्द बुलाये जाने का निर्देश देने का आग्रह उच्च न्यायालय से किया था। बैंक की इस याचिका को उच्च न्यायालय की खंड पीठ ने मंजूर कर लिया और इस मामले में डिश टीवी को अपनी प्रतिक्रिया दाखिल करने के लिए 3 अक्तूबर तक का समय दिया है।
उच्च न्यायालय ने सोमवार को यस बैंक को याचिका दायर करने की मंजूरी दी थी। आज इस मामले में न्यायालय में सुनवाई की गयी, जिसके बाद 3 अक्तूबर तक डिश टीवी को अपनी प्रतिक्रिया दाखिल करने का निर्देश दिया गया। यस बैंक दरअसल डिश टीवी का सबसे बड़ा शेयरधारक है और उसके पास कंपनी के 24.78% शेयर हैं।
इससे पहले नवंबर 2021 में यस बैंक ने नेशनल कंपनी लॉ ट्रिब्यूनल (एनसीएलटी) की मुंबई पीठ से डिश टीवी की ईजीएम जल्द बुलाने की अपील की थी। इस मामले में एनसीएलटी की मुंबई मुंबई से मामले का निपटारा नहीं हो सका। इसका कारण यह था कि ऐसा ही एक मामला जी एंटरटेनमेंट एंटरप्राइजेज और अमेरिकी निवेश प्रबंधन कंपनी इन्वेस्को के बीच मुंबई उच्च न्यायालय में चल रहा था। इस साल मार्च में उच्च न्यायालय की खंड पीठ ने इन्वेस्को के पक्ष में फैसला सुनाते हुए कहा कि कंपनी के 10% शेयरधारक ईजीएम बुला सकते हैं और कंपनी के बोर्ड को भी इसे मानना होगा। इसके पाँच माह बाद भी जब एनसीएलटी की ओर से यस बैंक की याचिका पर सुनवाई नहीं हुई तो बैंक ने उच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटाया।
इससे पहले सोमवार के बड़े घटनाक्रम में कंपनी के चेयरमैन जवाहर लाल गोयल ने अपने पद से त्याग पत्र दे दिया था। गोयल के इस्तीफे के बाद से कल सोमवार को कंपनी के शेयर भाव में लगभग 10% की उछाल आयी थी। आज बीएसई में डिश टीवी का शेयर 18.44 रुपये के ऊपरी स्तर तक जाने के बाद अंत में 0.59 रुपये या 3.52% की तेजी के साथ 17.36 रुपये पर बंद हुआ। (शेयर मंथन, 20 सितंबर 2022)

Add comment

 

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"