शेयर मंथन में खोजें

जोमैटो ने आईसीआईसीआई बैंक के साथ अपनी यूपीआई पेशकश शुरू की

फूड एंड ग्रॉसरी डिलीवरी कंपनी जोमैटो (Zomato Ltd) ने जोमैटो यूपीआई (Zomato UPI) नाम से अपना यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) पेश किया है। इसे उसने आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank Ltd) के साथ साझेदारी में लॉन्च किया है।

जोमैटो यूपीआई की शुरुआत के साथ, ग्राहक अब एक नई यूपीआई आईडी बनाने के लिए साइन अप कर सकते हैं, जिसके बाद वे जोमैटो ऐप पर ही रहकर भुगतान कर सकेंगे, और गूगल पे, फोनपे या अन्य जैसे किसी अन्य ऐप पर रीडायरेक्ट नहीं किए जाएँगे, जैसा कि वर्तमान में कुछ उपयोगकर्ताओं के लिए होता है।

जोमैटो को यह भी उम्मीद है कि ग्राहकों को नई व्यवस्था कम बोझिल लगेगी और वे कैश ऑन डिलीवरी (COD) ऑर्डर के बजाय यूपीआई भुगतान करने का विकल्प चुनेंगे। सीओडी ऑर्डर को मैनेज करना मुश्किल है और इसमें पैसे को संभालने की अतिरिक्त लागत भी रहती है। जोमैटो इसे खत्म करने की कोशिश कर रहा है। सीओडी विकल्प चुनने वाले ग्राहकों द्वारा ऑर्डर अस्‍वीकारी करने का जोखिम भी बना रहता है।

मीडिया रिपोर्टों में पता चला है क‍ि जोमैटो यूपीआई एक ऐसा फीचर था जिसके लिए ग्राहक लंबे समय से अनुरोध कर रहे थे। गुरुग्राम स्थित कंपनी को इस साल की शुरुआत में नियामकीय मंजूरी मिली और फिर जोमैटो यूपीआई के लिए आवश्यक तकनीकी बुनियादी ढाँचे के लिए देश के सबसे बड़े निजी बैंकों में से एक आईसीआईसीआई बैंक के साथ साझेदारी की।

अभी के लिए, जोमैटो यूपीआई केवल एक तरह का पायलट है और ग्राहकों के इसके ऐप को अपनाने की दर और दृढ़ता के आधार पर, कंपनी या तो अधिक बैंकों से संपर्क करेगी या रोलआउट के साथ धीमी गति से आगे बढ़ेगी।

(शेयर मंथन, 16 मई 2023)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"