शेयर मंथन में खोजें

सेबी (SEBI) ने खारिज की एमसीएक्स-एसएक्स (MCX-SX) की अर्जी

शेयर बाजार के नियामक भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड यानी सेबी (SEBI) ने इक्विटी और डेट (कर्ज) ट्रेडिंग एक्सचेंज शुरू करने की एमसीएक्स-एसएक्स (MCX-SX) की अर्जी खारिज कर दी है।

सेबी का कहना है कि शेयरधारण नियमों के उल्लंघन, प्रमोटरों के आर्थिक हितों और अवैध बायबैक प्रावधानों की वजह से अर्जी खारिज की गयी है।
सेबी का कहना है कि एमसीएक्स-एसएक्स (MCX-SX) को स्टॉक एक्सचेंज शुरू करने की मंजूरी देना कारोबार और आम निवेशकों के हित में नहीं है। सेबी ने एमसीएक्स-एसएक्स के कुछ शेयरधारकों की नीयत पर भी सवाल उठाया है। वहीं एमसीएक्स-एसएक्स का कहना है कि उसे सेबी से इसी तरह के नकारात्मक फैसले की आशंका थी। कंपनी पूरे फैसले का अध्ययन करने के बाद अगला कदम उठायेगी।
एमसीएक्स-एसएक्स ने सितंबर 2008 में करेंसी का वायदा कारोबार शुरू किया था। लेकिन कंपनी ने इक्विटी, ब्याज दरों और बॉन्ड का एक्सचेंज शुरू करने की मंजूरी मांगी थी। लंबे समय तक इस अर्जी पर सेबी का कोई फैसला नहीं आने पर एमसीएक्स-एसएक्स ने इस साल जुलाई में बॉम्बे हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया। कोर्ट ने सेबी से कहा था कि वह 30 सितंबर तक इस मामले में फैसला दे दे।
एमसीएक्स-एसएक्स की प्रमोटर कंपनी फाइनेंशियल टेक्नोलॉजीज (Financial Technologies)  है। आज सुबह बाजार खुलने पर फाइनेंशियल टेक्नोलॉजीज के शेयर में तेज गिरावट दिख रही है। सुबह 9:10 बजे बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) में कंपनी का शेयर 8% लुढ़क कर 1260 रुपये पर है। (शेयर मंथन, 24 सितंबर 2010)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"