शेयर मंथन में खोजें

बिड़ला कॉर्प ने महाराष्ट्र में सीमेंट इकाई का उद्घाटन किया

एमपी बिड़ला ग्रुप की फ्लैगशिप कंपनी बिड़ला कॉर्प ने महाराष्ट्र के मुकुटवन में सीमेंट इकाई का उद्घाटन किया है।

कंपनी ने इस इकाई पर 2744 करोड़ रुपये का निवेश किया है। इस इंटीग्रेटेड इकाई की क्षमता 39 लाख टन है। कंपनी की पूर्ण स्वामित्व वाली सब्सिडियरी कंपनी आरसीसीपीएल प्राइवेट लिमिटेड की ग्रीनफील्ड प्रोजेक्ट से कंपनी की कुल क्षमता सालाना 2 करोड़ टन तक पहुंच गयी है।
एमपी बिड़ला ग्रुप की यह चौथी एकीकृत (इंटीग्रेटेड) इकाई है। साथ ही क्षमता के हिसाब से महाराष्ट्र का सबसे बड़ा और इकलौता लाइन/क्लिन सीमेंट इकाई है। कंपनी की ओर से दी गयी जानकारी के मुताबिक इस इकाई को 40 मेगा वाट थर्मल कैप्टिव पावर की जरूरत होगी। फिलहाल कंपनी की ओर से इस बात की जानकारी साझा नहीं की गयी है कि इकाई 39 लाख टन की अधिकतम क्षमता कब तक हासिल करेगी। एमपी बिड़ला ग्रुप के चेयरमैन हर्ष वी लोढ़ा के मुताबिक कोलकाता मुख्यालय वाली इस कंपनी के लिए यह प्रोजेक्ट महत्वपूर्ण माइलस्टोन साबित होगा। साथ ही उन्होंने जानकारी दी की यह कार्यक्षमता के मानकों और तकनीक के पैमाने पर देश के सबसे उन्नत सीमेंट फैक्ट्री में से एक है।
फिलहाल कंपनी और इसकी सब्सिडियरी आरसीसीपीएल की देश में आठ जगहों पर 11 सीमेंट इकाई हैं जिसकी सालाना क्षमता करीब 2 करोड़ टन है। कंपनी 'एमपी बिड़ला ब्रांड' के तहत इमारत में इस्तेमाल होने वाले सामान बनाएगी। साथ ही निर्माण में इस्तेमाल वाले रसायन और वॉल पुट्टी का भी उत्पादन करेगी। सब्सिडयरी अनिल अंबानी की कंपनी रिलायंस सीमेंट कंपनी प्राइवेट लिमिटेड के अधिग्रहण के बाद बनी है। (शेयर मंथन, 21 जनवरी 2022)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"