शेयर मंथन में खोजें

एसऐंडपी बीएसई सेंसेक्स

सोमवार 03 अक्टूबर : देश दुनिया की 10 बड़ी खबरें

उच्चतम न्यायालय ने कावेरी जल विवाद (Cauvery water dispute) मामले में सुनवाई करते हुए कर्नाटक से कहा है कि वह उसके आदेश की अवहेलना बंद करे और सूचित करे कि उसने तमिलनाडु के लिए जल छोड़ा है या नहीं। मामले की अगली सुनवाई मंगलवार को दोपहर बाद होगी।

पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (Pakistan occupied Kashmir) में लक्ष्यित हमले (Surgical Strikes) के चार दिन बाद जम्मू-कश्मीर के बारामुला सेना कैंप पर आतंकी हमला हुआ। आतंकियों से मुठभेड़ में बीएसएफ का एक जवान शहीद हो गया, जबकि इस हमले में दो आतंकी ढेर हो गये।
अगले वर्ष गणतंत्र दिवस (Republic Day) पर भारत में आयोजित होने वाले समारोह में अबु धाबी के प्रिंस शेख मोहम्मद बिन जायद (Prince Sheikh Mohammad Bin Jayed) मुख्य अतिथि होंगे। प्रिंस आतंकवाद पर भारत की चिंता का समर्थन करते हैं।
उच्चतम न्यायालय (Supreme Court) ने बहुचर्चित नीतीश कटारा (Nitish Katara) हत्या मामले में विकास यादव की सजा घटा कर 25 साल कर दी है, जबकि दूसरे आरोपी सुखदेव पहलवान को 20 साल कैद की सजा सुनायी है।
समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) के प्रदेश अध्यक्ष और विधानसभा चुनाव प्रभारी शिवपाल सिंह यादव (Shivpal Singh Yadav) ने सोमवार को पार्टी के 21 विधानसभा क्षेत्रों के प्रत्याशियों के नामों की घोषणा की, जिनमें से सात नये प्रत्याशी हैं, जबकि 14 क्षेत्रों में उम्मीदवार बदले गये हैं।
पाकिस्तान (Pakistan) के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ (Nawaz Sharif) ने आतंकी ठिकानों पर भारत के लक्ष्यित हमले के जवाब में एकजुट होकर फैसला लेने के लिए सोमवार को सभी संसदीय नेताओं के साथ विशेष बैठक की।
भारतीय वायु सेना (Indian Air Force) का ट्रेनर जगुआर विमान (Jaguar trainer aircraft) सोमवार को राजस्थान के पोखरण में दुर्घटनाग्रस्त हो गया। खबर है कि दोनों पायलटों को जहाज से सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया है।
जस्टिस लोढ़ा समिति (Justice Lodha panel) ने भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) का अकाउंट रखने वाले बैंकों को कहा है कि वे बोर्ड की 30 सितंबर को हुई विशेष आम बैठक में लिये गये वित्तीय फैसलों के संबंध में किसी भी राशि का भुगतान न करें।
जापानी जीवविज्ञानी योशिनोरी ओसुमी (Yoshinori Ohsumi) को वर्ष 2016 का चिकित्सा का नोबेल पुरस्कार (Nobel Prize) दिया जायेगा।
भारत ने कोलकाता में दूसरे क्रिकेट टेस्ट मैच में न्यूजीलैंड पर 178 रन की शानदार जीत के साथ न केवल श्रृंखला में अजेय बढ़त बना ली, बल्कि चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को आईसीसी टेस्ट रैंकिंग से हटा कर शीर्ष स्थान भी हासिल कर लिया। (शेयर मंथन, 03 अक्टूबर 2016)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"