मारुति सुजुकी ने बाजार में एमपीवी-XL6 का नया संस्करण उतारा

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने अपने मल्टी परपस गाड़ी XL6 का नया संस्करण बाजार में उतारा है। कंपनी नए वित्त वर्ष में नए मॉडल को बाजार में उतार रही है। साथ ही मौजूदा चुनौतियों और अनिश्चितताओं से निपटने के लिए भी तैयार हो रही है। इस नए XL6 में 1.5 लीटर का पेट्रोल इंजन है जबकि पीक पावर 75.8 किलोवाट की है। इस मॉडल में मैनुअल और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के विकल्प है। इसकी एक्सशोरुम कीमत 11.29 लाख रुपए से 14.55 लाख रुपए के बीच है।

XL6 के बाजार में उतारने के मौके पर मारुति सुजुकी इंडिया के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी हिसाशी ताकेची (Hisashi Takeuchi) ने कहा कि मौजूदा समय में अनिश्चितताओं का माहौल है। यह कोई नहीं जानता कि आगे कौन सी चुनौतियां आएंगी और उसका कारोबार पर क्या असर होगा,कहना मुश्किल है।
उन्होंने आश्वस्त किया कि 2022-23 काफी रोमांचक रहने वाला है। फिलहाल ऑटो इंडस्ट्री सेमीकंडक्टर की कमी से जूझ रही है। साथ ही कमोडिटी कीमतों में बढ़ोतरी और यूक्रेन में चल रहे युद्ध का सप्लाई चेन पर काफी असर पड़ा है।
उन्होंने कहा कि कंपनी का लक्ष्य ग्राहकों को मोबिलिटी का आनंद मुहैया कराना है। कंपनी नए मॉडल बाजार में उतारने के साथ अलग-अलग सेगमेंट में अपग्रेडेशन का काम करते रहेगी। खास बात यह है कि नए मॉडल में युवा और डायनेमिक इंडिया की झलक दिखेगी जहां आराम और सुविधाओं का संगम होगा। इसके अलावा कंपनी का जोर डिजाइन, टेक्नोलॉजी और बेहतर सुविधाओं पर रहेगा। भारत में अभी भी कारों की पहुंच विकसित देशों की तुलना में सीमित जनसंख्या के पास ही है। ज्यादातर लोगों के पास अभी भी खुद की कार नहीं है।
जहां क इस नए मॉडल में सुविधाओं का सवाल है तो इसमें नेक्स्ट जेनरेशन पावर टेरैन है,साथ ही न्यू-6 स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन भी है। पैडल शिफ्टर्स के अलावा वेंटिलेटेड फ्रंट सीट भी है। इसमें सुजुकी कनेक्ट के जरिए 40 सुविधाएं उपलब्ध कराई गई हैं जिसमें रिमोट ऑपरेशन,स्मार्टवाच और वॉयस के जरिए कमांड देने की भी सुविधा है। (शेयर मंथन 21 अप्रैल 2022)

Add comment

 

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"