शेयर मंथन में खोजें

सोयाबीन और सोयातेल में नरमी का रुझान, सीपीओ में हो सकती है गिरावट - एसएमसी

सोयाबीन वायदा (अक्टूबर) की कीमतों के नरमी के रुझान के साथ कारोबार करने की संभावना है।
सोयाबीन की कीमतों के 3,300 रुपये के स्तर से नीचे टूट कर 3,280 रुपये तक लुढ़कने की संभावना है। सोपा के नवीनतम आँकड़ों के अनुसार सोयाबीन की कुल बुआई पिछले वर्ष की समान अवधि की तुलना में 10% बढ़ कर लगभग 111.7 लाख हेक्टेयर में हुई है। महाराष्ट्र और राजस्थान में सोयाबीन के उत्पादन क्षेत्र में क्रमशः 38.7% और 13.1% की बढ़ोतरी हुई है। अमेरिकी सोयाबीन के बंपर उत्पादन अनुमान के कारण सीबोट में सोयाबीन वायदा की कीमतों में गिरावट हुई है।
सरसों वायदा (सितंबर) की कीमतों के 4,130-4,170 रुपये के दायरे में कारोबार करने की संभावना है। वर्तमान समय में सरसों की आवक काफी कम हो रही है। पेराई के लिए सरसों की प्रतिदिन लगभग 15,000 टन की जरूरत है, जबकि रोजाना आवक लगभग 8,500 टन हो रही है। सरसों तेल और सरसों केक की माँग भी बहुत अच्छी नही है। सोया तेल वायदा (सितंबर) की कीमतों के नरमी के रुझान के साथ समित दायरे में रहने की संभावना है और कीमतों के 737 रुपये के स्तर पर लुढ़कने की संभावना है।
सीपीओ (कच्चा पाम तेल) वायदा (अगस्त) की कीमतों में 594 रुपये तक गिरावट दर्ज की जा सकती है। अमेरिका और चीन के बीच व्यापार युद्ध के कारण विश्व बाजार में नरमी के सेंटीमेंट के कारण घरेलू खाद्य तेलों की कीमतों में नरमी का रुझान है। अमेरिकी राष्ट्रपति द्वारा अमेरिका और चीन के बीच मौजूदा व्यापार वार्ता में किसी भी प्रकार की प्रगति की संभावना नही होने के बयान के बाद सीबोट में सोया तेल की कीमतों में गिरावट हुई है। (शेयर मंथन, 23 अगस्त 2018)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"