शेयर मंथन में खोजें

सोया तेल में तेजी का रुझान, सरसों में सुस्ती - एसएमसी

इस हफ्ते उत्पादन क्षेत्रों में मॉनसून को लेकर स्पष्ट स्थिति होने तक सोयाबीन वायदा (अगस्त) की कीमतें 3,620-3,700 रुपये के दायरे में कारोबार करती रह सकती हैं।


मौजूदा सीजन में खरीफ फसलों में सोयाबीन एकमात्र फसल होगी, जिसे अभी तक कमजोर मॉनसून से खतरा है। पिछले वर्ष की तुलना में अभी तक केवल एक-तिहाई क्षेत्रों में सोयाबीन की बुआई हुई है और अंततः कुल बुआई क्षेत्रों औसतन 1.1 करोड़ हेक्टेयर रहने का अनुमान है। जुलाई से बेहतर बारिश की संभावना से आगामी दिनों में बुआई में बढ़ोतरी होने की संभावना है।
सीबोट में अमेरिकी सोयाबीन वायदा (अगस्त) की कीमतों को 8.85 डॉलर प्रति बुशल के नजदीक सहारा जारी रह सकता है। डॉलर के कमजोर होने और अमेरिकी कृषि विभाग द्वारा 2019-20 में सोयाबीन के उत्पादन अनुमान को जून के 30.5 करोड़ बुशल से कम करके के 3.845 अरब कुशल कर दिये जाने से कीमतों को मदद मिलने की संभावना है।
सरसों वायदा (अगस्त) की कीमतें 3,940-3,975 रुपये के दायरे में कारोबार करती रह सकती हैं। 103 रुपये प्रति क्विंटल की नकारात्मक पेराई मार्जिन के कारण मिलों द्वारा पेराई के लिए कमजोर माँग के कारण भी कीमतों पर दबाव पड़ रहा है।
सीपीओ वायदा (जुलाई) की कीमतें 492 रुपये के अहम सहारा स्तर के नजदीक कारोबार कर रही है। यदि कीमतें इस स्तर से नीचे टूटती हैं तो 490-485 रुपये तक गिरावट जारी रह सकती है। बाजार में इंडोनेशियाई सस्ते पॉम तेलों की आपूर्ति में बढ़ोतरी के बाद मलेशिया और इंडोनेशिया के बीच कीमतों को लेकर प्रतिस्पर्ध बढ़ गयी हैं, जिससे मलेशियाई सीपीओ की कीमतों पर दबाव पड़ रहा है।
सोया तेल वायदा (अगस्त) की कीमतें तेजी के रुझान के साथ 733-737 रुपये के दायरे में कारोबार कर सकती है। डॉलर के मुकाबले रुपये के कमजोर होने की संभावना से आयात महँगा हो सकता है और खाद्य तेल की कीमतों में उछाल दर्ज की जा सकती है। भारत में जून महीने में वनस्पति तेलों का आयात 6% बढ़ कर 11 लाख टन हो गया है। (शेयर मंथन, 17 जुलाई 2019)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"