शेयर मंथन में खोजें

सोयाबीन में नरमी, सरसों में तेजी की उम्मीद - एसएमसी

सोयाबीन वायदा (अक्टूबर) की कीमतें नरमी के रुझान के साथ 3,725-3,790 रुपये के दायरे में सीमित दायरे में कारोबार कर सकती हैं।

भारी बारिश के बाद मध्य प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में धूप की भविष्यवाणी से हाजिर बाजारों में नयी आवक की संभावना बढ़ गयी है। राज्य में एक पखवाड़े से लगातार बारिश के कारण फसल की कटाई में देरी हुई है। सीबोट में अमेरिकी सोयाबीन वायदा (नवंबर) की कीमतों में लगातार दूसरे हफ्ते 1% की बढ़त देखी जा रही है और कीमतें 9.34 डॉलर प्रति बुशल के स्तर पर पहुँच गयी है, जो 12 जुलाई के बाद सबसे अधिकतम स्तर है। इस बीच यूएसडीए ने सोयाबीन की उत्पादकता को पिछले महीने के 47.9 बुशल प्रति एकड़ की तुलना में 46.9 बुशल प्रति एकड़ करने का अनुमान लगाया है। एजेंसी ने सोयाबीन के अंतिम स्टॉक को भी पिछले महीने के 64 करोड़ बुशल से कम करके 46 करोड़ बुशल कर दिया है।
सरसों वायदा (अक्टूबर) की कीमतें 4,065-4,075 रुपये तक बढ़त दर्ज कर सकती है। पेराईकर्ताओं की ओर से माह-दर-माह माँग 5 लाख मीट्रिक टन के करीब है और प्रोसेसरों एवं स्टॉकिस्टों के पास स्टॉक अगस्त के 37.50 लाख मीट्रिक टन की तुलना में सितंबर में 32.50 लाख मीट्रिक टन होने का अनुमान है।
थोक बाजारों में सुस्त खरीदारी के कारण सोया तेल वायदा (अक्टूबर) की कीमतें नरमी के रुझान के साथ 754 रुपये तक लुढ़क सकती है। मौजूदा नवरात्रि त्यौहार की अधिकांश माँग पहले ही पूरी हो चुकी है।
सीपीओ वायदा (अक्टूबर) की कीमतों को 545 रुपये के स्तर पर सहारा रह सकता है। पॉम ऑयल बोर्ड द्वारा सितंबर महीने के आँकड़ों से पहले बीएमडी में पॉम ऑयल की कीमतों में लगातार पाँचवे दिन बढ़त दर्ज की गयी। डेलियन एक्सचेंज में सोया तेल की कीमतों में 0.2% की बढ़त और जनवरी पॉम ऑयल की कीमतों में 0.6% की बढ़त दर्ज की गयी है। (शेयर मंथन, 11 अक्टूबर 2019)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"