शेयर मंथन में खोजें

सोया तेल में तेजी की उम्मीद, सोयाबीन में सुस्ती - एसएमसी

सोयाबीन वायदा (अगस्त) की कीमतों को पिछले तीन सप्ताह से 3,800 के करीब अड़चन का सामना करना पड़ रहा है जिससे पता चलता है कि बढ़त सीमित हो रही है आने वाले दिनों में कीमतों में 3,650-3,600 तक गिरावट हो सकती है।

यह अनुमान लगाया जा रहा है कि 2020 में भारत का सोयाबीन उत्पादन एक साल पहले की तुलना में कम से कम 15% की बढ़ोतरी की संभावना है क्योंकि मॉनसून की बारिश के समय पर आने के कारण किसान तिलहन का उत्पादन क्षेत्र बढ़ा रहे हैं। बम्पर फसल से स्थानीय सोयाबीन की कीमतों पर अतिरिक्त दबाव पड़ेगा क्योंकि देश में नये बाजार वर्ष में कैरी फॉरवर्ड स्टॉक 1.28 मिलियन टन रहने का अनुमान है जो एक साल पहले की तुलना में 170,000 टन अधिक है। इसके विपरीत, यू.एस. सोयाबीन वायदा की कीमतें तेजी के रुझान के साथ कारोबार कर रही है क्योंकि हाल के दिनों में निर्यात बिक्री में बढ़ोतरी देखी गयी है। हाल ही में, चीन ने बयान दिया है कि वह अमेरिका के साथ पहले चरण के व्यापार समझौते से जुड़ा रहेगा। दूसरा, ब्राजील के निर्यात सीजन के अंत होने के समय एशियाई राष्ट्रों में निजी आयातकों ने अमेरिकी सोयाबीन की अधिक बुकिंग की।
सरसों वायदा (अगस्त) की कीमतों को 4,755 रुपये के पास बाधा का सामना करना पड़ सकता है और बढ़त पर रोक लगी रह सकती है। मिलों की ओर से माँग कम होने की उम्मीद है क्योंकि उन्हें हाजिर बाजारों में अच्छी गुणवत्ता की तिलहन की नहीं मिल रही है। हरियाणा के सरसों में प्रोटीन की मात्रा
और तेल की मात्रा कम होती है, इसलिए ब्रांडेड तेल निर्माता राजस्थान की प्रजातियों पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं।
सोया तेल वायदा (अगस्त) और सीपीओ वायदा (अगस्त) की कीमतों में तेजी देखी जा रही है और कीमतों में क्रमशः 870 रुपये और 730 रुपये तक बढ़ोतरी जारी रहने की संभावना है। जोरदार माँग और कम होती आपूर्ति के कारण बीएमडी और सीबीओटी पर खाद्य तेल की कीमतों में एक समानांतर तेजी देखी जा रही है। (शेयर मंथन, 20 जुलाई 2020)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"