शेयर मंथन में खोजें

चने में हो सकती है मुनाफा वसूली, कॉटन में गिरावट के संकेत - एसएमसी

कॉटन वायदा (जुलाई) की कीमतों को 16,500 रुपये के निकट बाधा का सामना करना पड़ रहा है, और कीमतों में 15,500 रुपये तक नरमी का रुझान जारी रह सकता है।
यूएस और चीन के बीच तनाव के कारण विदेशी बाजार से नकारात्मक संकेतों के अलावा खबर यह भी है कि कॉटन कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया नीलामी के माध्यम से खुले बाजार में कपास बेच रही है और थोक ऑर्डर पर छूट की पेशकश भी कर रही है जिससे बिकवाली का दबाव बढ़ा है।
चना वायदा (अगस्त) की कीमतों में 4,050 रुपये के पास सहारा के साथ 4,250 रुपये तक तेजी देखी जा सकती है। मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश और राजस्थान के कुछ हिस्सों में जमकर खरीदारी और कम बारिश ने इंदौर की मंडियों में दलहन बीज की कीमतों को बढ़ा दिया है। इन क्षेत्रों में फसलों को नुकसान होने की खबर है, जिससे दलहनी फसलों की कीमतों में तेजी देखी जा सकती है। अंत में, प्रधन मंत्री गरीब कल्याण योजना (पीएमजीकेवाई) 30 नवंबर तक विस्तार के लिए चना दाल की भारी आवश्यकता है।
मेंथा ऑयल वायदा (अगस्त) की कीमतें अपने तीन साल के निचले स्तर पर कारोबार कर रही है और कीमतों के 900-885 रुपये के स्तर तक नीचे जाने की उम्मीद है। गुटखा और तंबाकू उत्पादों की बिक्री पर प्रतिबंध के बाद मेंथा की माँग पिछले काफी कम हो गयी है। इसके अलावा, एक्सचेंज वेयरहाउस में भंडार सप्ताह-दर-सप्ताह बढ़ रहा हैं और इस सीजन में उत्पादन उच्च स्तर पर है। पिछले हफ्ते, दिल्ली सरकार ने तंबाकू के भंडारण, वितरण, या बिक्री पर प्रतिबंध को एक और वर्ष के लिए बढ़ा दिया है, चाहे वह किसी भी तरह के मिलावट के साथ सुगंधित या मिश्रित है, और चाहे गुटखा, पान मसाला, स्वाद, सुगंधित तंबाकू, खर्रा किसी भी नाम या रूप से जाना जाता रहा है। दिल्ली सरकार का खाद्य सुरक्षा विभाग पिछले चार वर्षों से गुटखे और पान मसाले पर प्रतिबंध लगाने की अधिसूचना जारी कर रहा है। (शेयर मंथन, 27 जुलाई 2020)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"