कॉटन में तेजी, मेंथा ऑयल में सीमित दायरे में कारोबार करने की संभावना - एसएमसी

कॉटन वायदा (अगस्त) की कीमतों के तेजी के रुझान के साथ 16,130-16,300 रुपये के दायरे में कारोबार करने की संभावना है।
कॉटन कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया ने कहा कि कपास की कीमतें निचले स्तर से उबर रही है और तालाबंदी में ढील के कारण कताई मिलों की ओर से माँग में धीरे-धीरे बढ़ोतरी हो रही है। लॉकडाउन मानदंडों में ढील और प्रवासी श्रमिकों की वापसी से मिलों के संचालन को फिर से शुरू करने में मदद मिल रही है। मिलों को कपास की जरूरत है और उन्होंने खरीदारी करना शुरू कर दिया है। अगस्त के पहले सप्ताह तक, वे घरेलू बाजार में अधिक बिक्री की उम्मीद कर रहे हैं। सीसीआई सरकारी माध्यमों से बांग्लादेश और वियतनाम जैसे प्रमुख खपत वाले देशों के लिए कपास के निर्यात पर जोर दे रहा है। लेकिन कीमतों में किसी बढ़ोतरी की उम्मीद नही है क्योंकि देश में अभी भी कपास का विशाल भंडार है। सीसीआई के अनुसार 30 सितंबर, 2020 तक 55.50 लाख बेल (170 किग्रा) अंतिम स्टॉक का अनुमान है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में, आईसीई में कॉटन वायदा की कीमतें तीन हफ्ते के उच्च स्तर पर पहुँच गयी है क्योंकि अमेरिका के प्रमुख कपास उत्पादक क्षेत्रों में सूखे और गर्म मौस के कारण कीमतों को मदद मिल रही है।
चना वायदा (अगस्त) की कीमतें 4,140-4,180 रुपये के दायरे में सीमित दायरे में कारोबार कर सकती है। सस्ती दाल और आवक कम होने के कारण चने के व्यापारियों के लिए चना का मौजूदा स्तर आकर्षक है। आने वाले दिनों में भी खपत बढ़ने की संभावना है क्योंकि अगले महीने से दीवाली तक त्यौहारों का मौसम शुरू हो जायेगा। इस बीच, हाजिर बाजार में कीमतें 4,875 रुपये के एमएसपी से काफी नीचे है।
मेंथा ऑयल वायदा (अगस्त) की कीमतें 945-955 रुपये के दायरे में सीमित दायरे में कारोबार कर सकती है। प्रमुख व्यापारिक केंद्रों में माँग और बढ़ी हुई आवक के कारण कुल मिलाकर सेंटीमेंट नरमी का है। एमसीएक्स गोदामों में भंडार सप्ताह दर सप्ताह बढ़ रहा है, जिससे कमोडिटी पर दबाव बढ़ रहा है। (शेयर मंथन, 04 अगस्त 2020)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : अगस्त 2020 अंक डाउनलोड करें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"