शेयर मंथन में खोजें

सोयाबीन और सरसों में तेजी, सोया तेल के सीमित दायरे में रहने के संकेत - एसएमसी

फसल नुकसान की खबरों के कारण सोयाबीन वायदा (सितम्बर) की कीमतों के 3,920 रुपये के स्तर पर पहुँचने की संभावना है।

अपेक्षाकृत शांत जुलाई के बाद, दक्षिण-पश्चिम मॉनसून अगस्त में तेजी के साथ वापस आ गया है, जो न केवल बारिश कमी को मिटा रहा है, बल्कि कुल वर्षा को भी सामान्य से सात प्रतिशत अधिक तक बढ़ा दिया है। जुलाई में मॉनसून द्वारा लिए गय ब्रेक के कारण मध्य प्रदेश के कई जिलों में सोयाबीन की फसल प्रभावित हुई है, जिस पर इस साल स्टेम फ्रलाई का भयानक प्रकोप हुआ है। हाल के दिनों में मध्य प्रदेश में सोयाबीन की कुछ फसल में स्टेम फ्रलाई का हमला सबसे गंभीर है और इसका कारण मिट्टी में नमी के स्तर में अचानक गिरावट है।
सरसों वायदा (सितम्बर) की कीमतों 5,130-5,230 रुपये के दायरे में सीमित कारोबार करने की संभावना है। कम फसल का अनुमान, त्यौहार और मौसमी माँग और नेफेड द्वारा कीमतों में वृद्धि सरसों की कीमतों में तेजी के मजबूत कारक है। बाजार सूत्रों ने कहा कि कीमतों में बढ़ोतरी जारी रह सकती है क्योंकि अगली फसल सात महीने बाद आयेगी। किसान अपनी फसल को अपनी आर्थिक जरूरत के अनुसार बेच रहे हैं, और वे सरसों को रोक कर रख सकते हैं क्योंकि भंडारण में नुकसान का कोई डर नहीं है। वित्त वर्ष 2020-21 के अंतिम चार महीनों के दौरान सरसोंमील का निर्यात पिछले वर्ष की समान अवधि के 373,477 टन के मुकाबले 17% की बढ़ोतरी के साथ 4,36,480 टन हुआ है।

सोया तेल (सितम्बर) की कीमतों के 865-875 रुपये के दायरे में सीमित कारोबार करने की संभावना है, जबकि सीपीओ (सितम्बर) की कीमतें 747-755 रुपये के दायरे में मजबूत हो सकती है। होरेका सेगमेंट की ओर से फिजिकल माँग में कमी और आने वाले महीनों में 12-13 लाख टन के अधिक आयात की उम्मीद के कारण कीमतों की बढ़त पर रोक लगी रह सकती है। खाद्य तेल उद्योग संस्था एसईए ने कहा कि उसने सरकार से केवल कच्चे पॉम तेल के आयात की अनुमति देने और सभी रिफाइंड तेलों को आयात को प्रतिबंधित श्रेणी में रखने का आग्रह किया है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में, रिंगिट के मजबूत होने और अगस्त महीने के कमजोर निर्यात आँकड़ों के कारण मलेशियाई पॉम तेल वायदा की कीमतों में चार सप्ताह के सबसे निचले स्तर पर गिरावट हुई है। कार्गाो सर्वेयर इंटरटेक टेस्टिंग सर्विसेज के अनुसार, अगस्त में मलेशिया में पॉम ऑयल का निर्यात 14% से 16% के बीच देखा गया। (शेयर मंथन, 26 अगस्त 2020)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"