शेयर मंथन में खोजें

सोया तेल और सरसों में हो सकती है मुनाफा वसूली - एसएमसी

सोयाबीन वायदा (सितंबर) की कीमतों में 3,915 रुपये के स्तर पर सहारा के साथ 3,920-3,960 रुपये तक रिकवरी होने की संभावना है।

फसल के नुकसान की खबर ने घरेलू बाजार में कीमतों को बढ़ावा दिया है। पिछले कुछ हफ्तों में मध्य भारत में अत्यधिक बारिश ने खरीफ तिलहन के लिए मुख्य रूप से सोयाबीन के लिए रिकॉर्ड फसल की संभावना को कम कर दिया है। मध्य प्रदेश, राजस्थान, महाराष्ट्र और गुजरात जैसे राज्यों में किसानों ने इस तिलहनी फसलों की अधिक क्षेत्रों में खेती की थी, जहाँ भारी बारिश और बाढ़ ने खड़ी फसलों को प्रभावित किया है। आधिकारिक अनुमान के अनुसार, प्रमुख सोयाबीन उत्पादक राज्य मध्य प्रदेश में अधिक बारिश के कारण लगभग 7 लाख हेक्टेयर में नुकसान हुआ है, जबकि गुजरात और अन्य राज्यों में फसल के नुकसान का आकलन किया जाना बाकी है। शिकागो बोर्ड ऑफ ट्रेड सोयाबीन वायदा की कीमतों में बढ़ोतरी हुई है क्योंकि कारोबारियों ने कहा कि चीन ने अधिक अमेरिकी कार्गो खरीदे हैं। सबसे सक्रिय सोयाबीन वायदा की कीमतें 7 सेटसे अधिक बढ़कर 9.61 डॉलर प्रति बुशेल हो गई।
सरसों वायदा (सितंबर) की कीमतों के तेजी के रुझान के साथ 5,350-5,450 रुपये के दायरे में सीमित कारोबार करने की संभावना है। हाजिर बाजारों में सरसों की कीमतों में वृद्धि जारी है और उत्पादक राज्यों राजस्थान और उत्तर प्रदेश के हाजिर बाजारों में इसके तेल की कीमतों में भी बढ़ोतरी हो रही है। सरसों की कीमतें 55 रुपये बढ़कर 5,500 प्रति क्विंटल के मनोवैज्ञानिक स्तर को पार कर गयी है। जयपुर में सरसों की कीमतें 5,495-5,500 रुपये के दायरे में बिक रही हैं।
सोया तेल (सितंबर) की कीमतों के तेजी के रुझान के साथ 885-895 रुपये के दायरे में कारोबार करने की संभावना है, जबकि सीपीओ (सितंबर) की कीमतों 765-775 रुपये के दायरे में कारोबार करने की संभावना है। रिंगिट के कमजोर होने के कारण मलेशियाई पॉम तेल वायदा की कीमतों में लगातार पांचवें दिन बढ़ोतरी हुई है। इसके अलावा खबर है कि इस साल शीर्ष उत्पादक इंडोनेशिया में उत्पादन 46.02 मिलियन टन होने का अनुमान है, जो 2019 में 47.11 मिलियन टन से कम है। (शेयर मंथन, 03 सितंबर 2020)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"