शेयर मंथन में खोजें

सोया तेल और सोयामील में तेजी, सरसों की कीमतों में बाधा - एसएमसी साप्ताहिक रिपोर्ट

सोयामील के कमजोर निर्यात आँकड़ों के बावजूद अंतरराष्ट्रीय बाजार से तेजी के संकेतों पर सोयाबीन वायदा (अक्टूबर) की कीमतें तेजी के रुझान के साथ 3,900-4,100 रुपये के दायरे में कारोबार कर सकती है।

सीबोट पर, अमेरिकी सोयाबीन की कीमतों में पिछले कई हफ्तों से तेजी का रुझान देखा जा रहा है, जो अमेरिकी-चीन व्यापार युद्ध के माहौल में पहली बार कीमतों से दोहरे अंकों की बढ़ोतरी हो रही है। सितंबर और दिसंबर के बीच, चीन औसतन प्रति सप्ताह कम से कम एक मिलियन टन अमेरिकी सोयाबीन की बुकिंग करेगा। यदि न्यूनतम 2020-21 का लक्ष्य रिकॉर्ड 36 मिलियन टन की खरीदारी करना है तो शेष 2020 तक चीन को प्रति सप्ताह 1 मिलियन टन के हिसाब से सोयाबीन बेचा जा सकता है।
सरसों वायदा (अक्टूबर) की कीमतों को 5,400 रुपये के पास बाधा का सामना करना पड़ रहा है और कीमतों में 5,200-5,150 रुपये तक गिरावट हो सकती है। अधिक कीमतों पर मिलों की ओ से कम माँग और 1,515 रुपये प्रति क्विंटल के नकारात्मक पेराई मार्जिन के कारण इस काउंटर में बढ़त की उम्मीद नही है।
सोया तेल (अक्टूबर) की कीमतों में तेजी का रुझान जारी रहने की संभावना और कीमतें 960-980 रुपये तक बढ़त दर्ज कर सकती है जबकि सीपीओ (सितंबर) की कीमतों में भी बढ़त जारी रह सकती है और कीमतें 820-830 रुपये के स्तर पर पहुँच सकती है। सीबोट में अमेरिकी सोया तेल की कीमतों में तेजी से घरेलू बाजार में, खाद्य तेलों की कीमतों को मदद मिल रही है। महामारी के दौरान ऑनलाइन ऑर्डर में वृद्धि के कारण अमेरिका में टंकों की माँग को बढ़ावा दिया है, जो आमतौर पर डीजल और इसके हरे विकल्पों पर चलते हैं। जिसके कारण सोयाबीन तेल की कीमते मार्च के निचले स्तर, जब न्यूयॉर्क से लॉस एंजिल्स तक लॉकडाउन के कारण अधिकांश वस्तुओं की माँग में गिरावट हुई थी, से लगभग 40% बढ़ गयी है। अमेरिकी कृषि विभाग एक साल पहले कम होने के बाद इस सीजन में बायोडीजल बनाने के लिए पहले से ही इसके इस्तेमाल में 3% से अधिक की बढोतरी का अनुमान लगा रहा है। (शेयर मंथन, 21 सितंबर 2020)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"