शेयर मंथन में खोजें

बढ़ सकते हैं सोयाबीन और सोया तेल के दाम - एसएमसी

सोयाबीन वायदा (अक्टूबर) की कीमतों के 3,800-3,850 रुपये के दायरे में सीमित कारोबार करने की संभावना है।

प्रमुख उत्पादन क्षेत्रों में सूखे मौसम के कारण सीबीओटी पर, सोयाबीन वायदा की कीमतें कई वर्षों के उच्च स्तर पर पहुँच गयी है। सबसे सक्रिय सोयाबीन कॉन्टैंक्ट की कीमतें 10.53-3 प्रति 4 डॉलर प्रति बुशल के स्तर पर पहुँच गयी है, जो 3 मई, 2018 के बाद उच्चतम स्तर है। सोयामील की कीमतें 11 जून, 2018 के बाद अपने उच्चतम स्तर पर पहुँच गयी है। अमेरिकी कृषि विभाग के अनुसार निजी निर्यातकों ने अज्ञात स्थानों के लिए 1,54,400 टन सोयाबीन की बिक्री की सूचना दी। आने वाले दिनों में होने वाली वर्षा की कमी से ब्राजील में सोयाबीन की बुआई में देरी हो सकती है, जिससे जनवरी में देश के सबसे बेशकीमती कृषि निर्यात की आपूर्ति प्रभावित होगी।
सरसों वायदा (अक्टूबर) की कीमतों में 5,400 रुपये तक गिरावट होने की संभावना है। इसका कारण यह है कि सितंबर के दौरान सरसों की पेराई अगस्त के 8 लाख टन की तुलना में घटकर 6.5 लाख टन रह गयी है।
सोया तेल वायदा (अक्टूबर) की कीमतों के 900-908 रुपये के दायरे में कारोबार करने की संभावना है जबकि सीपीओ वायदा (अक्टूबर) की कीमतों के 760-767 रुपये के दायरे में कारोबार करने की संभावना है। सोया तेल और अन्य तेलों की कीमतों में बढ़ोतरी के साथ ही कम उत्पादन अनुमान के कारण मलेशियाई पॉम तेल वायदा की कीमतों में कल 3% से अधिक बढ़त दर्ज की गयी क्योंकि लानीना मौसम पैटर्न में भारी बारिश हुई है। बुर्सा मलेशिया डेरिवेटिव एक्सचेंज में दिसंबर डिलीवरी के लिए बेंचमार्क पॉम ऑयल की कीमतें 97 रिंगिट, या 3.57% बढ़कर 2,818 रिंगिट हो गयी है जो 28 सितंबर के बाद से उच्चतम स्तर है। बाजार अब मलेशियाई पाम ऑयल एसोसिएशन और मलेशिया पॉम तेल बोर्ड के आँकड़ों का इंतजार कर रहा है। (शेयर मंथन, 07 अक्टूबर 2020)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"