शेयर मंथन में खोजें

सोयाबीन की कीमतों में 4,550-4,650 रुपये के दायरे में कारोबार करने की संभावना - एसएमसी

सीबोट में तेजी के सेंटीमेंट के कारण सोयाबीन वायदा (फरवरी) की कीमतों 4,550-4,650 रुपये के दायरे में कारोबार कर सकती है।

ब्राजील में बारिश के बाद शुरुआती फसल कटाई के धीमा होने से अमेरिकी सोयाबीन की कीमतें एक सप्ताह के उच्च स्तर पर पहुँच गयी। दूसरी बात, अमेरिकी कृषि विभाग ने अपनी तिमाही स्टॉक रिपोर्ट में कहा है कि 1 दिसंबर तक अमेरिकी सोयाबीन की आपूर्ति एक साल पहले की तुलना में लगभग 10% कम हो गयी है जबकि 2020 में उत्पादन 16% से अधिक बढ़ गया। अमेरिकी सोयाबीन की रिकॉर्ड पेराई और और सोयाबीन का अब तक का सबसे अधिक निर्यात होने के बाद सितंबर तक आपूर्ति सात साल के निचले स्तर पर पहुँचने का अनुमान है।
सोया तेल वायदा (फरवरी) की कीमतों के 1,095-1,105 रुपये के स्तर पर पहुँचने की संभावना है, जबकि सीपीओ वायदा (फरवरी) की कीमतें 960 रुपये तक बढ़त दर्ज कर सकती है। नेशनल ऑयलसीड प्रोसेसर्स एसोसिएशन, जो अमेरिका के 95% तेल उद्योग का प्रतिनिधित्व करता है, ने कहा है कि डीजल जैव ईंधन के लिए माँग और प्रमुख सोयामील उत्पादक अर्जेंटीना में असामान्य रूप से कमजोर उत्पादन के कारण 2020 में सोयाबीन की अब तक की रिकॉर्ड पेराई हुई है। निवेशकों द्वारा सार्वजनिक अवकाश से पहले शॉर्ट कवरिंग के कारण मलेशियाई पॉम तेल वायदा (अप्रैल) की कीमतों में 3.6% की उछाल दर्ज की गयी। ब्राजील के सोयाबीन उत्पादन क्षेत्रों में बारिश ने फसल कटाई को बाधित कर दिया, जिससे शिकागो में सोयाबीन तेल की कीमतें 1.7% तक बढ़ गयी।
आरएम सीड वायदा (फरवरी) की कीमतों के 5,350-5,450 रुपये के दायरे में कारोबार करने की उम्मीद है और कीमतों की बढ़त पर रोक लगी रह सकती है। उत्तर भारत के उत्पादक राज्यों में सरसों की कीमतों में गिरावट का सिलसिला जारी रहा। विभिन्न मंडियों में नयी सरसों की आवक बढ़ रही है। इसलिए बाजार में नरमी का सेंटीमेंट है। जयपुर में नयी सरसों की कीमतें 100 रुपये की गिरावट के साथ 5,950-5,955 रुपये प्रति क्विंटल के दायरे में कारोबार कर रही हैं। पुराना सरसों भी 100 रुपये की गिरावट के साथ 5,970-5,975 रुपये प्रति क्विंटल के दायरे में बिक रहा है। (शेयर मंथन, 28 जनवरी 2021)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"