शेयर मंथन में खोजें

सरसों और सोया तेल में तेजी का रुझान - एसएमसी

सोयाबीन वायदा (अप्रैल) की कीमतों के 5,100-5,200 रुपये के दायरे में कारोबार करने की संभावना है।

कम होने की आशंका से शिकागो में सोयाबीन वायदा की कीमतों के लगभग सात वर्षों के उच्च स्तर पर पहुँचने के बाद कल गिरावट हुई है। दक्षिण अमेरिका में प्रतिकूल मौसम और अमेरिकी स्टॉक की कमी को पूरा करने के लिए अल्पकालिक आपूर्ति विकल्पों के कारण कीमतों पर दबाव पड़ रहा है। ब्राजील के किसानों ने पिछले गुरुवार को 35% सोयाबीन की कटाई की है जो एक साल पहले के 49% से कम है और एक दशक में सबसे धीमी गति है।

अंतरराष्ट्रीय बाजार से तेजी के संकेत पर सोया तेल वायदा (अप्रैल) की कीमतों में तेजी का रुझान है और कीमतें 1,265-1,275 रुपये तक पहुँच सकती है, जबकि सीपीओ वायदा (मार्च) की कीमतें 1,120-1,125 रुपये के उच्च स्तर पर पहुँच सकती है। प्रतिद्वंद्वी सोया तेल की कीमतों में तेजी के कारण मलेशियाई पॉम तेल वायदा की कीमतों में कल लगातार पाँचवें दिन बढ़त दर्ज की गयी और कीमतें 10 वर्षो के उच्च स्तर पर पहुँच गयी है। निवेशकों की नजर 10 मार्च को जारी होने वाले मलेशियाई पॉम तेल बोर्ड के आँकड़ों पर है। बुर्सा मलेशिया डेरिवेटिव एक्सचेंज पर मई डिलीवरी के लिए बेंचमार्क पाम ऑयल का कॉन्टैंक्ट 40 रिंगिट या 1.03% बढ़कर 3,918 रिंगिट प्रति टन हो गया, जो कि 14 फरवरी 2011 के बाद से उच्चतम स्तर है।

सरसों वायदा (अप्रैल) की कीमतों के तेजी के रुझान के साथ 5,750-5,780 रुपये के स्तर पर पहुँचने की संभावना हैं। फरवरी में देश में सरसों की पेराई 83.3% बढ़कर 550,000 टन हो गयी है। जनवरी में, मिलों ने 3,00,000 टन सरसों की पेराई की थी। पेराई में तेज उछाल मुख्य रूप से हाजिर बाजारों में ताजा फसल की आवक बढ़ने के कारण हुआ। आने वाले दिनों में आवक में तेजी आने की उम्मीद है। अधिक रकबा और अनुकूल मौसम के कारण सरसों की फसल पिछले साल की तुलना में अधिक होने की संभावना है। (शेयर मंथन, 10 मार्च 2021)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"