शेयर मंथन में खोजें

सोयाबीन में नरमी का रुझान, सोया तेल में गिरावट की संभावना - एसएमसी साप्ताहिक रिपोर्ट

अंतरराष्ट्रीय बाजार से नरमी के रुझान पर सोयाबीन वायदा (अप्रैल) की कीमतों में 5,100-5,000 रुपये तक गिरावट होने की संभावना है।

वैश्विक माँग के दक्षिण अमेरिकी आपूर्ति की ओर रुख करने से अमेरिकी निर्यात की बिक्री धीमी होने और अमेरिकी किसानों द्वारा इस वसंत में तिलहन की बुआई में नाटकीय रूप से बढ़ाये जाने की संभावना से सीबोट पर अमेरिकी सोयाबीन वायदा की कीमतों में गिरावट हुई है। अर्जेंटीना में हाल ही में सूखापन और ब्राजील के प्रमुख हिस्सों में अत्यधिक बारिश के बाद दक्षिण अमेरिका में फसल के मौसम में सुधार हुआ है। दूसरी बात, चीन के कृषि मंत्रालय द्वारा इस सप्ताह जारी एक दस्तावेज के अनुसार, पशु आहार में मकई और सोयामील की सामग्री को कम करने के लिए एक अभियान शुरू किया है, जो वैश्विक अनाज व्यापार के लिए नुकसानदायक हो सकता है।
इसी तरह सोया तेल वायदा (अप्रैल) की कीमतों में गिरावट होने की उम्मीद है और कीमतें 1,180-1,160 रुपये तक नीचे जा सकती है और सीपीओ वायदा (अप्रैल) की कीमतें 1,020-1,000 रुपये तक लुढ़क सकती हैं। मलेशिया से पॉम तेल के अधिक निर्यात आँकड़ों की संभावनायें कम होती जा रही हैं क्योंकि मलेशियाई पॉम तेल बोर्ड की वेबसाइट के अनुसार इसने कच्चे पॉम तेल के लिए अप्रैल में निर्यात शुल्क 8% पर बरकरार रखा है, लेकिन संदर्भ मूल्य बढ़ा दिया है। दूसरी बात यह है कि अमेरिकी कच्चे तेल और ईंधन के भंडार में निरंतर वृद्धि और मौजूदा महामारी के कारण माँग में कमी बरकरार रहने के कारण कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट हुई है। कच्चा तेल वायदा की कम कीमतें बायोडीजल फीडस्टॉक के लिए पॉम ऑयल एक कम आकर्षक विकल्प रह जाता है। उत्पादन में दो अंकों की छलांग के उद्योग के पूर्वानुमानों के बीच कारोबारियों को धीमा निर्यात की आशंका है।
सरसों वायदा (अप्रैल) की कीमतें नरमी के रुझान के साथ 5,300-5,200 रुपये के दायरे में कारोबार कर सकती है। थोक बाजारों में रबी की फसल की आपूर्ति बढ़ने से सेंटीमेंट कमजोर है। देश भर के प्रमुख बाजारों में सरसों की आवक लगभग 1.1 मिलियन बैग (1 बैग=85 किलोग्राम) है, जो 15 दिन पहले लगभग 5,90,000 बैग थी। (शेयर मंथन, 22 मार्च 2021)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"