शेयर मंथन में खोजें

सोयाबीन की कीमतों में एक तरफा तेजी रहने की संभावना - एसएमसी

घरेलू बाजारों में कम आवक और प्रमुख आयात करने वाले देशों से सोयामील की माँग के कारण राष्ट्रीय एक्सचेंज में सोयाबीन वायदा की कीमतों में एक तरफा तेजी देखी जा रही है और अब मई वायदा की कीमतों के 6,950-7,100 रुपये तक बढ़त दर्ज करने की उम्मीद है।

सरसों वायदा (मई) की कीमतों के भी तेजी के रुझान के साथ 6,550-6,700 रुपये के दायरे में कारोबार करने की संभावना है। बाजार वर्ष 2021-22 में भारत से तिलहनों का निर्यात बाजार वर्ष 2021-22 में कुल तिलहन भंडार, जो 0.85 मिलियन टन तक सीमित रह जायेगा, के मुकाबले 1.2 मिलियन टन तक बढ़ने का अनुमान है। कोविड-19 को लेकर किए गये लॉकडाउन में एक संक्षिप्त अंतराल के बाद पेराई, भोजन, और पशु आहार उपयोग के लिए माँग में लगातार रिकवरी के कारण मौजूदा स्टॉक को कम किया गया है। जहाँ तक सोयामील के समान अन्य मील की बात है तो, पशु आहार उपयोग के लिए प्रोटीन भोजन की खपत बढ़ती प्राथमिकता और स्वस्थ और प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों, जिसमें पशु प्रोटीन भी शामिल है, के प्रति बढ़ती स्वास्थ्य चेतना के कारण प्रोटीन भोजन की खपत में बढ़ोतरी जारी रह सकती है।
सोया तेल वायदा (मई) की कीमतें तेजी के रुझान के साथ 1,300-1,320 रुपये के दायरे में कारोबार कर सकती है, जबकि सीपीओ वायदा (अप्रैल) की कीमतों के 1,120-1,135 रुपये के दायरे में स्थिर रहने की उम्मीद है। यह अनुमान है कि थोक खरीदारों, जिसमें होटल, रेस्तरां, खाद्य व्यवसाय ऑपरेटर, संस्थान और खानपान सेवायें शामिल हैं, की ओर से माँग में रिकवरी के कारण बाजार वर्ष 2021-22 में वनस्पति तेल की खपत दो प्रतिशत बढ़कर 22.9 मिलियन टन हो जायेगी। उपभोक्ता-उपभोग जैसे घरेलू उपभोग की माँग मजबूत बनी हुई है। दूसरी ओर, भारत में लगातार और बड़े पैमाने पर माँग के साथ-साथ राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के बाद तेजी से रिकवरी के साथ चालू वर्ष में आयात बढ़कर 14.4 मिलियन टन होने की उम्मीद है। (शेयर मंथन, 13 अप्रैल 2021)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"