सीपीओ में नरमी, आरएम सीड और सोया तेल की कीमतों में गिरावट की उम्मीद - एसएमसी

सोयाबीन वायदा (जून) की कीमतों के 7,130-7,300 के दायरे में सीमित कारोबार करने की संभावना है।

मौजूदा खरीफ सीजन में यह देखा गया है कि किसान सोयाबीन की अधिक खेती करने का विकल्प चुन सकते हैं। सोयाबीन ऑयल प्रोसेसर्स एसोसिएशन को सोयाबीन के उत्पादन क्षेत्र में 5-7% वृद्धि की उम्मीद है। मध्य प्रदेश में, किसान कुछ क्षेत्रों में धन, उड़द और मक्का की जगह सोयाबीन की खेती कर सकते हैं, जबकि महाराष्ट्र में कपास और दालों की जगह कुछ क्षेत्र में सोयाबीन की खेती की जा सकती है। यूएसडीए की रिपोर्ट में सोयाबीन के भंडार के उम्मीद से अधिक होने के आँकड़ों और उच्च कीमतों पर सोया तेल और सोयामील की माँग में कटौती के कारण अमेरिकी सोयाबीन वायदा कीमतों में गिरावट हुई। सोयामील और सोया तेल वायदा की कीमतें भी गिरावट के साथ बंद हुई। बेंचमार्क शिकागो बोर्ड ऑफ ट्रंड जुलाई सोयाबीन वायदा अनुबंध 18-1 प्रति 2 सेंट की गिरावट के साथ 15.44 डॉलर प्रति बुशल पर बंद हुआ है। जुलाई सोयामील की कीमतें 4.80 डॉलर कम होकर 381.60 डॉलर प्रति टन और जुलाई सोया तेल की कीमतें 0.13 प्रतिशत गिरकर 91.46 सेंट प्रति टन पर बंद हुई है।
आरएम सीड वायदा (जून) की कीमतों में भी 6,850-6,800 रुपये तक गिरावट होने की संभावना है। भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण खाद्य सुरक्षा और मानक (बिक्री पर निषेध और प्रतिबंध) तिसरा संशोधन विनियम, 2021, 8 जून से लागू हो गया है, जो कई स्रोत से खाद्य वनस्पति तेल के उत्पादन के लिए सरसों के तेल के सम्मिश्रण को प्रतिबंधित करता है।
सोया तेल वायदा (जून) की कीमतों के 1,365-1,360 रुपये तक गिरावट होने की उम्मीद है। सीपीओ वायदा (जून) की कीमतों के नरमी के रुझान के साथ 1,085-1,080 रुपये तक गिरावट होने की संभावना है। शिकागो मलेशियाई पॉम तेल वायदा की कीमतों में लगातार चाौथे दिन गिरावट हुई है और कीमतें सात हफ्ते के निचले स्तर पर पहुँच गयी है। बर्सा मलेशिया डेरिवेटिव्स एक्सचेंज में अगस्त डिलीवरी के लिए बेंचमार्क पॉम तेल की कीमतें 26 रिंगिट या 0.67% की गिरावट के साथ 3,845 रिंगिट प्रति टन पर बंद हुई है। इस बीच, मलेशिया के मई के अंत में पॉम तेल भंडार महीने-दर-महीने 6.3% बढ़कर 1.64 मिलियन टन हो गया, जबकि उत्पादन 3.4% बढ़कर 1.58 मिलियन टन हो गया। (शेयर मंथन, 11 जून 2021)

Add comment

 

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"