शेयर मंथन में खोजें

सोयाबीन की कीमतों में नरमी का रुझान - एसएमसी साप्ताहिक रिपोर्ट

सोयाबीन वायदा (जुलाई) की कीमतों में नरमी का रुझान है और कीमतों में 6,300-6,100 रुपये तक गिरावट हो सकती है।

इस खरीफ सीजन में, तिलहन क्षेत्र के किसान खरीफ सीजन की बुवाई की संभावनाओं को लेकर उत्साहित हैं और उत्पादन क्षेत्र में वृद्धि की उम्मीद कर रहे हैं। इसके अलावा, केंद्र नीतियों और अन्य फसलों के बीच में तिलहन की बुआई को बढ़ावा देने के लिए बीजों के मिनी-किट का मुफ्रत वितरण जैसे अन्य उपायों के साथ सामने आ रहा है। मध्य प्रदेश में पिछले साल बेमौसम बारिश और फंगल हमलों के कारण नुकसान होने के बावजूद किसान सोयाबीन की बुवाई करने को इच्छुक हैं। सोयाबीन ऑयल प्रोसेसर्स एसोसिएशन को उम्मीद है कि सोयाबीन का उत्पदन क्षेत्र 5-7 फीसदी बढ़ जायेगा। देश के अन्य हिस्सों के किसानों की तरह तमिलनाडु के भी किसान सोयाबीन की मौजूदा ऊँची कीमतों से उत्साहित हैं। तमिलनाडु की ब्रायलर समन्वय समिति राज्य में सोयाबीन की खेती फिर से शुरू करने की पहल कर रही है।
आरएम सीड वायदा (जुलाई) की कीमतों में 6,400-6,200 रुपये के स्तर तक गिरावट हो सकती है। यह तिलहन सोयाबीन और खाद्य तेल समूह में मौजूदा नरमी के सेंटीमेंट से प्रभावित हो रहा है। दूसरे, आगामी दिनों में बाजारों में आपूर्ति में तेजी आने की उम्मीद है क्योंकि किसान खरीफ फसलों की
लागत सामग्री की खरीद के लिए धन जुटाने के लिए अधिक स्टॉक बेच सकते हैं।
सोया तेल वायदा (जुलाई) की कीमतों के 1,250-1,225 रुपये के निचले स्तर पर रहने की संभावना है, जबकि सीपीओ वायदा (जून) के कीमतों में 1,030-1,010 रुपये तक गिरावट होने की संभावना है। खबर है कि खाद्य तेलों पर आयात शुल्क में कटौती पर फैसला करने के लिए जल्द ही मंत्रियों का एक अधिकार प्राप्त समूह बैठक करेगा। अंतरराष्ट्रीय बाजार में, अमेरिकी कृषि विभाग द्वारा 2020-21 के लिए सोयाबीन तेल निर्यात को 400 मिलियन पाउंड घटाकर 1.9 बिलियन पाउंड करने के बाद भी सेंटीमेंट कमजोर हैं, क्योंकि उच्च अमेरिकी कीमतों नें विश्व बाजार में प्रतिस्पर्ध को कम कर दिया हैं। (शेयर मंथन, 14 जून 2021)

 

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"