शेयर मंथन में खोजें

कॉटन की कीमतें 24,470 रुपये के उच्च स्तर पर पहुँच गयी - एसएमसी मासिक रिपोर्ट

इस महीने, एमसीएक्स पर कॉटन वायदा की कीमतें अब तक के उच्चतम स्तर 24,470 रुपये पर पहुँच गया, जिससे कीमतों में 21,150 रुपये के निचले स्तर से 21% की वृद्धि हुई।

फिर भी, पिछले सप्ताह हमने उच्च स्तर से मुनाफा वसूली के कारण कीमतों में कुछ गिरावट देखी। इसके अलावा, रुपये के मजबूत होने और घरेलू बाजार में कीमतों में वृद्धि ने भारतीय कपास को महँगा बना दिया, जिससे कमोडिटी के निर्यात पर असर पड़ा और कीमतों पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ा। अप्रैल के अंत और मई की शुरुआत में कोविड-19 मामलों में वृद्धि के कारण विभिन्न राज्यों द्वारा कई लॉकडाउन प्रति कर्फ्यू के उपाय किये गये, जिससे औद्योगिक संचालन प्रभावित हुआ। नतीजतन, सूती धागे की माँग भी कम हो गयी।

तिसरा, वैश्विक अर्थव्यवस्थाओं के खुलने के बाद अच्छे निर्यात के साथ-साथ घरेलू माँग के बीच फसल की ऊँची कीमतों को देखते हुये, इस खरीफ सीजन में किसान कपास की खेती करने में अधिक रुचि दिखा रहे हैं। समय पर मॉनसून की शुरुआत और सरकार द्वारा घोषित उच्च एमएसपी के कारण खेती के तहत अधिक क्षेत्र लाने के लिए आकर्षित हो रहे है। आगामी दिनों में, हम देख सकते हैं कि कीमतें 22,400-24,400 रुपये के दायरे में बनी रह सकती हैं और मॉनसून की प्रगति के बीच निर्यात माँग और बुवाई की स्थिति के कारण कीमतों को संकेत मिल सकता हैं। (शेयर मंथन, 17 जून 2021)

 

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"