शेयर मंथन में खोजें

सीपीओ में गिरावट, सोयाबीन, आरएम सीड की कीमतों में तेजी का रुझान - एसएमसी

आपूर्ति के बाधित होने के कारण सोयाबीन वायदा (जुलाई) की कीमतों के तेजी के रुख के साथ 7,120-7,300 रुपये के दायरे में कारोबार करने की संभावना है।

मॉनसून की धीमी प्रगति और प्रमाणित सोयाबीन बीजों की कम उपलब्धता देश में सोयाबीन के प्रमुख दो उत्पादकों मध्य प्रदेश और राजस्थान में तिलहन की खरीफ बुवाई को प्रभावित हो सकती है। हालाँकि मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में बुवाई शुरू हो गयी है, लेकिन कम बारिश के कारण कई जगहों पर बुवाई अभी बाकी है। सोयाबीन की बुवाई आमतौर पर जुलाई के पहले सप्ताह तक पूरी हो जाती है। मध्य प्रदेश और राजस्थान में बुवाई को गति देने के लिए बारिश नहीं हुई है। अमेरिकी कृषि विभाग द्वारा विश्लेषकों के अनुमान की तुलना में कम बुआई के आँकड़ों के बाद शिकागो बोर्ड ऑफ ट्रेंड सोया वायदा बुधवार को तेजी के साथ बंद हुआ। यूएसडीए ने कहा कि अमेरिकी किसानों ने 87.555 मिलियन एकड़ में सोयाबीन की बुआई की है जो विश्लेषकों की 88.955 मिलियन की उम्मीदों से कम है। यूएसडीए ने तिमाही स्टॉक रिपोर्ट में कहा कि 1 जून तक घरेलू सोयाबीन स्टॉक छह साल के निचले स्तर 767 मिलियन बुशल पर आ गया है। यह 787 मिलियन बुशल के विश्लेषकों की उम्मीदों से कम है।

आरएम सीड वायदा (जुलाई) की कीमतों में तेजी दिख रही है और 6,850 रुपये के करीब सहारा के साथ 7,030-7,080 रुपये तक बढ़ोतरी हो सकती हैं। स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता बढ़ने के साथ-साथ इस तिलहन की माँग बढ़ रही है और लोग अब तंदुरूस्त रहने के लिए उचित परीक्षण के साथ अच्छा सरसों तेल की खोज कर रहे हैं। इस सीजन में बीजों की कमी की खबरों के बीच घरेलू सोयाबीन की कीमतों में तेजी के रुख से भी काउंटर सकारात्मक संकेत ले रहा है।

सोया तेल वायदा (जुलाई) की कीमतों के 1,210-1,245 रुपये के दायरे में कारोबार करने की संभावना है, जबकि सीपीओ वायदा (जुलाई) की कीमतों के 970-960 रुपये तक गिरावट होने की संभावना है। भारत ने बुधवार को छह महीने के लिए रिफाइंड पाम तेल के आयात की अनुमति दी, क्योंकि दुनिया का सबसे बड़ा वनस्पति तेल खरीदार खाद्य तेल की कीमतों को कम करने की कोशिश कर रहा है। यह कदम भारत में कच्चे पाम तेल (सीपीओ) के आयात को कम कर सकता है क्योंकि खरीदार रिफाइंड पॉम तेल की ओर रूख कर रहे हैं क्योंकि इंडोनेशिया जैसे निर्यातक देश रिफाइंड पॉम तेल की तुलना में कच्चे पॉम तेल पर अधिक कर लगाते हैं। भारतीय वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय ने बुधवार को एक अधिसूचना जारी कर घोषणा की कि रिफाइंड पॉम तेल के आयात को प्रतिबंधित से मुक्त में संशोधित किया गया है। (शेयर मंथन, 08 जुलाई 2021)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"