शेयर मंथन में खोजें

सोयाबीन में बाधा, आरएम सीड की कीमतों में गिरावट की उम्मीद - एसएमसी

सोयाबीन वायदा (अगस्त) की कीमतें कल 3% की तेजी के साथ बंद हुई और 10,600 रुपये के स्तर को तोड़ने पर 10,600 रुपये के स्तर पर कारोबार करने की उम्मीद है।

अब तत्काल समर्थन 9,900 रुपये पर है और बाधा 10,300 रुपये के स्तर पर है। सोयाबीन की माँग इसके सोयामील की खपत से अधिक है और अगले सीजन में स्टॉक सीमित है। अक्टूबर माह के बाद सोयाबीन का नया सीजन आयेगा। पिछले सप्ताह तक किसानों ने 112 लाख हेक्टेयर में सोयाबीन की बुवाई की है, जो सामान्य बुआई क्षेत्र से अधिक है। आईएमडी ने कहा है कि अगस्त और सितंबर के महीने में मानसून की बारिश सामान्य रहेगी जिससे देश में फसल की स्थिति में सुधार हो सकता है।
आरएम सीड वायदा (अगस्त) की कीमतों में कल टेक्निकल गिरावट दर्ज की गयी है जो पिछले सत्र में अब तक के उच्चतम स्तर 7,910 रुपये पर पहुँच गयी थी। अब तत्काल रुकावट 7,950 रुपये पर और 7,800 रुपये के स्तर पर सहारा है। यदि कीमतें बाधा को पार करती है तो इसके 7,800 रुपये की ओर तेजी जारी रहने की संभावना है। राजस्थान के जयपुर के बेंचमार्क बाजार में सरसों की कीमतों में स्थिरता रही। सीजन के अंत में बाजार में सरसों की कमी की आशंका जताई जा रही है क्योंकि जून के अंत तक लगभग 50 लाऽ टन सरसों की पेराई की जा चुकी है। इस सीजन में कुल बाजार अधिशेष 86 लाख टन रहने की उम्मीद थी। किसान और स्टॉकिस्ट के पास अब लगभग 36 लाख टन है।
सोया तेल वायदा (अगस्त) की कीमतों को 1,408-1,410 रुपये के स्तर पर मजबूत अड़चन है और कीमतें इस स्तर को पार करती है तो 1,420-1,425 रुपये के स्तर पर पहुँच सकती है जबकि सीपीओ वायदा (अगस्त) की कीमतें यदि 1,144 रुपये के स्तर को पार करती है तो 1,150 रुपये तक बढ़त दर्ज कर सकती है। रॉयटर्स सर्वेक्षण के अनुसार जुलाई के अंत में मलेशिया में पॉम तेल का भंडार 10 महीनों में अपने उच्चतम स्तर पर पहुँच सकता है, क्योंकि निर्यात में गिरावट से उत्पादन में कमी की भरपाई हो सकती है। (शेयर मंथन, 06 अगस्त 2021)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"