शेयर मंथन में खोजें

डॉलर के मजबूती से सर्राफा की कीमतों में रह सकती हैं गिरावट - एसएमसी

सर्राफा की कीमतों में उच्च स्तर से गिरावट होने की संभावना है। सोने की कीमतों में 50,900 रुपये के स्तर पर बाधा के साथ 49,900 रुपये तक गिरावट हो सकती है जबकि चांदी की कीमतों में 62800 के स्तर पर बाधा के साथ 60,200 रुपये तक गिरावट हो सकती है।

डॉलर के मजबूत होने के कारण कल सोने की कीमतों में लगभग 3.4% की गिरावट के बाद आज थोड़ी बढ़त देखी जा रही है क्योंकि विश्व स्तर पर कोरोना वायरस को नियंत्रित करने के लिए फिर से प्रतिबंध लगाये जाने की आशंका से कीमतों को मदद मिली है। सोने की हाजिर कीमतें 0.3% बढ़कर 1,918.20 डॉलर प्रति औसतन हो गयी। अमेरिकी सोना वायदा 0.6% बढ़कर 1,921.50 डॉलर प्रति डॉलर के स्तर पर कारोबार कर रहा है। डॉलर सूचकांक अपने प्रतिद्वंद्वियों के मुकाबले लगभग छह सप्ताह के उच्च स्तर पर पहुँच जाने के कारण सोने की कीमतें सोमवार को 12 अगस्त को 1,882.70 डॉलर के बाद अपने न्यूनतम स्तर पर लुढ़क गयी।
फेडरल रिजर्व के अध्यक्ष जेरोम पॉवेल ने सोमवार को कहा कि अमेरिकी अर्थव्यवस्था को कोरोना वायरस महामारी के झटके से अमेरिकी अर्थव्यवस्था को उबरने में मदद करने के लिए वे सभी उपायों का उपयोग करने के लिए प्रतिबद्ध है। फ्रांस, ऑस्ट्रिया या नीदरलैंड जैसे देशों में कोरोना वायरस के ताजा संक्रमणों में वृद्धि चिंताजनक है। सोना, जिसे अक्सर राजनीतिक और वित्तीय अनिश्चितता के समय सुरक्षित स्टोर के रूप में उपयोग किया जाता है, इस वर्ष लगभग 26% बढ़ गया है। ब्रिटेन के वरिष्ठ चिक्त्सिकों ने कहा कि ब्रिटेन में सप्ताह के भीतर कोविड-19 से मृत्यु दर में तेजी से वृद्धि होगी, जब तक कि तेजी से फैल रही दूसरी लहर को रोकने के लिए तत्काल कारवाई नहीं की जाती है। (शेयर मंथन, 22 सितंबर 2020)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"