शेयर मंथन में खोजें

सर्राफा की कीमतों में उच्च स्तर पर गिरावट की संभावना- एसएमसी

सर्राफा की कीमतों में उच्च स्तर से गिरावट होने की संभावना है। सोने की कीमतों में 50,800 रुपये के स्तर पर बाधा के साथ 49,500 रुपये तक गिरावट हो सकती है जबकि चांदी की कीमतों में 62,500 रुपये के स्तर पर रूकावट के साथ 58,700 रुपये तक गिरावट हो सकती है।

नये अमेरिकी-चीन तनाव और आर्थिक सुधर को लेकर चिंताओं के कारण आज सोने की कीमतों में थोड़ी बढ़त देखी जा रही है क्योंकि विश्व स्तर पर कोरोना वायरस को नियंत्रित करने के लिए फिर से प्रतिबंध लगाये जाने की आशंका से कीमतों को मदद मिली है। सोने की हाजिर कीमतें 0.2% की तेजी के साथ 1,902.04 डॉलर प्रति औसतन हो गयी जबकि अमेरिकी सोना वायदा 0.1% की गिरावट के साथ 1,905.60 डॉलर के स्तर पर कारोबार कर रहा है। डॉलर सूचकांक अपने प्रतिद्वंद्वियों के मुकाबले लगभग आठ सप्ताह के उच्च स्तर पर पहुँच गया है।
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मंगलवार को संयुक्त राष्ट्र महासभा में कहा कि चीन को दुनिया में कोविड-19 फैलाने के लिए जिम्मेदार ठहराया जाना चाहिये, जिससे बीजिंग पर झूठ का आरोप लगाने और टकराव को भड़काने के लिए यू.एन. मंच का दुरुपयोग करने का आरोप लगाया जा सके। शीर्ष अमेरिकी आर्थिक नीति निर्माताओं ने मंगलवार को कोरोना वायरस से प्रभावित छोटे व्यवसायों की सहायता करने के लिए दरवाजा खोला है लेकिन यह कितना व्यापक हो सकता है और किस तरीके से इसे वितरित किया जाना चाहिये, इसे लेकर मतभेद बना हुआ है। इस बीच, शिकागो फेड के अध्यक्ष चाल्र्स इवांस ने कहा कि केंद्रीय बैंक को अभी भी अपने नए औसत मुद्रास्पफीति लक्ष्य पर चर्चा करने की आवश्यकता है। ब्रिटेन ने कोविड-19 की दूसरी लहर से निपटने के लिए नया प्रतिबंध लगाया है जो छह महीने तक चलेगा। विश्व में सोने के सबसे बड़े एक्सचेंज एक्सचेंज ट्रेडेड फंड एसपीडीआर गोल्ड ट्रस्ट की होल्डिंग मंगलवार को 0.05% गिरकर 1,278.23 टन हो गयी। चांदी की कीमतें 0.6% गिरकर 24.26 डॉलर प्रति औसतन पर आ गयी। (शेयर मंथन, 23 सितंबर 2020)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"