शेयर मंथन में खोजें

डॉलर के मजबूती से सर्राफा की कीमतों में उच्च स्तर पर गिरावट की संभावना - एसएमसी

सर्राफा की कीमतों में उच्च स्तर से गिरावट होने की संभावना है। सोने की कीमतों में 50,700 रुपये के स्तर पर अड़चन के साथ 49,800 रुपये तक गिरावट हो सकती है जबकि चांदी की कीमतों में 61,200 रुपये के स्तर पर बाधा के साथ 57,800 रुपये तक गिरावट हो सकती है।

अमेरिकी डॉलर के कमजोर होने और कोरोना वायरस राहत विधेयक पर प्रगति के कारण अमेरिकी निजी पेरोल के बेहतर आँकड़ों को प्रभाव कम होने से आज सोने की कीमतें तेजी के रुझान के साथ कारोबार कर रही है लेकिन गिरावट सीमित रही जबकि निवेशक अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उनके डेमोक्रेटिक प्रतिद्वंद्वी जो बिडेन के बीच पहले राष्ट्रपति चुनाव बहस पर नजर बनाये हुये है।
सोने की हाजिर कीमतें 1,884.67 डॉलर प्रति औसतन पर स्थिर है जबकि अमेरिकी सोना वायदा 0.2% की गिरावट के साथ 1,890.90 डॉलर के स्तर पर कारोबार कर रहा है। अमेरिकी ट्रेजरी सचिव स्टीवन मेनुचिन ने बुधवार को कहा कि हाउस स्पीकर नैन्सी पेलोसी के साथ सीओवीआईडी -19 राहत विधेयक पर जल्दी ही समझौता हो जाने की उम्मीद है और प्रतिनिधि सभा ने 2.2 ट्रिलियन डॉलर डेमोक्रेटिक योजना पर मतदान को स्थगित कर दिया है ताकि द्विदलीय समझौते के लिए अधिक समय मिल सके। प्रमुख केंद्रीय बैंकों और सरकारों के मौद्रिक प्रोत्साहन के कारण मुद्रास्फीति और मुद्रा मूल्यह्रास के खिलाफ बचाव के रूप में देखा जाने वाला सोना, इस साल अब तक 24% बढ़ा है। अमेरिकी सकल घरेलू उत्पाद दूसरी तिमाही में कम होकर 31.4% की वार्षिक दर पर पहुँच गया है जो सरकार द्वारा 1,947 रुपये में रिकॉर्ड रखना शुरू करने के बाद सबसे अधिक गिरावट है। चांदी की कीमतें 0.2% बढ़कर 23.55 डॉलर प्रति औसतन हो गयी। (शेयर मंथन, 01 अक्टूबर 2020)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"