शेयर मंथन में खोजें

सर्राफा की कीमतों में मुनाफा वसूली के संकेत - एसएमसी साप्ताहिक रिपोर्ट

वैक्सीन की सफलता की उम्मीदों पर कोविड-19 के बढ़ते मामलों से आर्थिक गिरावट को लेकर आशंका के भारी पड़ने के कारण सर्राफा की कीमतों में बढ़ोतरी हुई है।
फिर भी सितंबर के अंत के बाद से सर्राफा की कीमतों ने अपना सबसे खराब साप्ताहिक प्रदर्शन किया है। फाइजर इंक द्वारा अपनी प्रायोगिक कोविड-19 वैक्सीन के 90% से अधिक प्रभावी बताये जाने के बाद इक्विटी बाजारों में बढ़त दर्ज की गयी। फाइजर और जर्मन भागीदार बायोटेक एसई ने कहा कि उन्हे इस महीने के आखिर में अमेरिकी आपातकालीन उपयोग अधिकार प्राप्त करने की उम्मीद हैं। लेकिन इस सफलता ने टीका उपलब्ध होने के बाद करोड़ों खुराक बांटने की चुनौतियों को उजागर किया। सोने के कारोबारी वैक्सीन की सफलता की खबर और दुनिया भर में कोरोना वायरस मामलों की बढ़ती संख्या के बीच संतुलन बनाने की कोशिश कर रहे हैं। पिछले दो हफ्तों में 13 अमेरिकी राज्यों में कोरोना वायरस के मामले 100% से अधिक बढ़ गये, जबकि वैश्विक स्तर पर कोरोना के मामलों की संख्या 52.45 मिलियन को पार कर गयी, जिससे अधिक स्टीमुलस की आवश्यकता को बढ़ा दिया है। अमेरिकी कांग्रेस में प्रमुख डेमोक्रेट सांसदों ने अरबों-डॉलर कोरोना वायरस सहायता प्रस्ताव पर नये सिरे से बातचीत का आग्रह किया, लेकिन एक प्रमुख रिपब्लिकन सांसद ने तुरंत उनके प्रस्ताव को बहुत महँगा मानकर खारिज कर दिया।
इस बीच, फेडरल रिजर्व के प्रमुखों और यूरोपीय सेंट्रल बैंक ने अनिश्चितता के साथ आर्थिक आउटलुक को लेकर की चेतावनी दी। अगस्त में उच्चतम स्तर पर पहुँचने के बाद से साने की कीमतों के प्रति संटीमेंट में काफी कमी आयी है और 2020 के उच्चतम स्तर को पार करने के लिए कीमतों में तेजी वृद्धि की आवश्यकता हागी। दुनिया में सोने के सबसे बड़े एक्सचेंज-ट्रेडेड फडं एसपीडीआर गोल्ड ट्रस्ट की होल्डिंग, जुलाई के अतं के बाद से अपने न्यूनतम स्तर पर 1,239.57 टन पर पहुँच गयी है। इस हफ्ते भरी अस्थिरता के साथ सोने की कीमतें 49,500-52,400 रुपये के दायरे में और चांदी की कीमतों 60,560-64,280 रुपये के दायरे में कारोबार कर सकती है जबकि कोमेक्स में सोने की कीमतें 1,840-1,920 डॉलर के दायरे में और चांदी की कीमतें 22.60-26.20 डॉलर के दायरे में कारोबार कर सकती है। (शेयर मंथन, 17 नवंबर 2020)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"