शेयर मंथन में खोजें

सर्राफा में बरकरार रह सकती है नरमी - एसएमसी

सर्राफा की कीमतों में नरमी का रुझान रहने की संभावना है। सोने की कीमतों को 47,850 रुपये के स्तर पर बाधा के साथ 47,000 रुपये पर सहारा रह सकता है जबकि चांदी की कीमतों में नरमी का रुझान रहने की संभावना है और कीमतों को 64,100 रुपये के स्तर पर अड़चन के साथ 63,000 रुपये पर सहारा रह सकता है।

अमेरिकी फेडरल रिजर्व के अध्यक्ष जेरोम पॉवेल द्वारा जैक्सन होल आर्थिक सम्मेलन में आर्थिक समर्थन को कम करने के लिए समय पर कोई स्पष्ट दिशा निर्देश नहीं देने के बाद सोने की कीमतें आज तीन सप्ताह से अधिक समय में अपने उच्चतम स्तर पर पहुँच गयी। सोने की हाजिर की कीमतें 0.2% बढ़कर 1,819.71 डॉलर प्रति औसतन के नजदीक कारोबार कर रही है। अमेरिकी सोना वायदा 0.2% बढ़कर 1,823.10 डॉलर पर कारोबार कर रहा है। शुक्रवार को, पॉवेल ने इस बात पर कोई संकेत नहीं दिया कि इस वर्ष में केंद्रीय बैंक अपनी संपत्ति खरीद में कटौती करने की योजना को कब शुरू कर सकता है और संकेत दिया कि वह ब्याज दरों को बढ़ाने के किसी भी अंतिम निर्णय को लेकर सतर्क रहेगा। पॉवेल के बयान के बाद डॉलर इंडेक्स को दो सप्ताह के निचले स्तर पर पहुँच गया, जिससे अन्य मुद्राओं को रखने वालों के लिए बुलियन की माँग को बढ़ावा मिला। शुक्रवार के आँकड़ों से पता चलता है कि जुलाई में अमेरिकी उपभोक्ता खर्च धीमा हो गया, जबकि कोविड-19 डेल्टा संस्करण के बारे में आशंकाओं ने अगस्त में उपभोक्ता सेंटीमेंट को 9-1 प्रति 2-वर्ष के निचले स्तर पर पहुँचा दिया। पिछले हफ्ते भारत में सोने की भौतिक माँग कमजोर रही क्योंकि ज्वैलर्स ने कीमतों में गिरावट की उम्मीद में खरीदारी बंद कर दी थी, लेकिन शीर्ष उपभोक्ता चीन ने गतिविधि में थोड़ी तेजी देखी।

अमेरिकी कमोडिटी फ्यूचर्स ट्रेडिंग कमिशन के आँकड़ों से पता चलता है कि 24 अगस्त को समाप्त में सटोरियों ने कोमेक्स सोने और चांदी में अपनी शुद्ध लांग पोजिशन बढ़ायी है। चांदी की कीमतें 0.3% बढ़कर 24.07 डॉलर प्रति औसतन हो गयी। (शेयर मंथन, 30 अगस्त 2021)

 

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"