शेयर मंथन में खोजें

सोना दायरे में, चाँदी में मंदी : एसएमसी ग्लोबल

एसएमसी ग्लोबल सिक्योरिटीज (SMC Global Securities) ने आज चाँदी (Silver) में मंदी और सोने (Gold) में दायरे का कारोबार होने की संभावना जतायी है। वहीं कच्चे तेल (Crude Oil) में मंदी और प्राकृतिक गैस (Natural Gas) में तेजी का रुझान रहने की संभावना है। बेस मेटल (Base Metal) में लगभग सभी धातुओं में कमजोरी का ही रुझान रहने की संभावना जतायी गयी है। एसएमसी ने अपनी दैनिक कमोडिटी रिपोर्ट में बताया है कि सर्राफा की कीमतों में मजबूती के रुख के साथ दायरे के अंदर कारोबार होने की संभावना है। डॉलर के कमजोर होने और वैश्विक शेयर बाजारों में नरमी के कारण निचले स्तर पर खरीदारी उभर सकती है। इसका आकलन है कि सोने का भाव आज 25,000-25,600 रुपये के दायरे में रह सकता है। वहीं चाँदी की कीमत 34,800-36,000 रुपये के दायरे में रहने की संभावना है। चीन ने अपनी मुद्रा युआन का 2% अवमूल्यन करने की जो घोषणा की है, उसके बाद सोने की कीमतें तीन हफ्तों के उच्चतम स्तर पर पहुँच गयीं।
बेस मेटल के बारे में एसएमसी का मानना है कि इनमें गिरावट का रुख जारी रह सकता है। आज चीन में खुदरा क्षेत्र और औद्योगिक उत्पादन के आँकड़े आने वाले हैं, जिनसे बाजार को नयी दिशा मिल सकती है। इसका आकलन है कि तांबे (Copper) की कीमत 325-338 रुपये के दायरे में रह सकती है। निकेल (Nickel) की कीमत 670-715 रुपये के दायरे में रहने का अनुमान है। जस्ता (Zinc) की कीमत 114-117 रुपये के दायरे में रहने की संभावना है। वहीं सीसा (Lead) की कीमत 108.50-112 के बीच और एल्युमीनियम (Aluminium) 100-103 रुपये के दायरे में चल सकता है।
तांबे की अंतरराष्ट्रीय कीमत छह साल के निचले स्तर पर आ चुकी है। युआन के अवमूल्यन से बाजार को अधिक झटका लगा है। युआन की कीमत घटने से चीन के लिए कमोडिटी महँगी हो जायेंगे और चीन की ओर से इनकी माँग में कमी आ सकती है। (शेयर मंथन, 12 अगस्त 2015)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"