रिकॉर्ड ऊँचाई पर पहुँचा भारती एयरटेल का शेयर

भारती एयरटेल (Bharti Airtel) के शेयर ने आज बाजार में धूम मचा दी। प्रमुख टेलीकॉम कंपनी भारती एयरटेल का शेयर अपने पिछले सभी रिकॉर्ड को ध्वस्त करते हुए अपने अब तक के उच्चतम भाव 756 रुपये के नये रिकॉर्ड पर पहुँच गया।

दरअसल कंपनी ने अपने प्रीपेड ग्राहकों के लिए संशोधित टैरिफ प्लान की घोषणा की है, जिसके चलते कंपनी के शेयर भाव में 5% से अधिक की उछाल आयी।
भारती एयरटेल ने प्रीपेड ग्राहकों के टैरिफ प्लान में 20% से 25% का इजाफा किया है, जो 26 नवंबर से लागू होगा। कंपनी ने प्रेस विज्ञप्ति में कहा, 'भारती एयरटेल का मानना रहा है कि प्रति मोबाइल उपभोक्ता औसत आय (APRU) बढ़ कर 200 रुपये और अंततः बढ़ कर 300 रुपये पर पहुँचनी चाहिए, जिससे वित्तीय रूप से स्वस्थ कारोबारी मॉडल के लिए उचित रिटर्न ऑन कैपिटल (ROC) प्राप्त हो सके।' कंपनी का मोबाइल एआरपीयू 2021-22 की दूसरी तिमाही (जुलाई-सितंबर 2021) में 153 रुपये रहा है, जो जुलाई-सितंबर 2020 में 143 रुपये था।
कंपनी ने अपने वक्तव्य में कहा है कि प्रति उपभोक्ता औसत आय के ऊँचे स्तर पर पहुँचने से कंपनी अब अपने नेटवर्क और स्पेक्ट्रम के लिए जरूरी बड़ा निवेश कर सकेगी। साथ ही देश भर में 5जी नेटवर्क लगाने में भी इससे मदद मिलेगी।
बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) के सेंसेक्स (Sensex) में शामिल भारती एयरटेल का शेयर आज सोमवार को पिछले बंद स्तर 714.20 रुपये की तुलना में काफी चढ़ कर 743 रुपये पर खुला और उसके बाद 756 रुपये के नये उच्चतम स्तर तक पहुँचा। कारोबारी सत्र के अंत में यह 742.05 रुपये पर बंद हुआ, जहाँ यह पिछले बंद भाव से 27.85 रुपये या 3.90% ऊपर था। (शयर मंथन, 22 नवंबर 2021)

Add comment

 

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"