शेयर मंथन में खोजें

बेस मेटल में तेजी की उम्मीद - एसएमसी

आपूर्ति की समस्या के कारण बेस मेटल की कीमतों में तेजी जारी रहने की संभावना है।

तांबें की कीमतें 380 रुपये के पास सहारा के साथ 425 रुपये के स्तर पर पहुँच सकती है। 2020 में वैश्विक तांबा बाजार में 200,000-300,000 टन के बीच सरप्लस रहने की संभावना है। दुनिया के दूसरे सबसे बड़े तांबा उत्पादक पेरू द्वारा मई में खनन सहित प्रमुख क्षेत्रों को
लॉकडाउन के बाद धीरे-धीरे खोले जाने की घोषणा के बाद तांबे की आपूर्ति की संभावना में वृद्धि हुई है। ग्लेनकोर की जाम्बिया की सहायक कंपनी मोपनी कॉपर माइंस 90 दिनों के लिए खनन फिर से शुरू कर देगी, लेकिन कंपनी को अभी भी अपनी प्रारंभिक योजना पर काम करने की उम्मीद है। इस बीच, चीन के स्मेल्टरों को कच्चे माल के एक प्रमुख आपूर्तिकर्ता, पेरू में राष्ट्रीय लॉकडाउन के कारण खानों से तांबे की आपूर्ति को बड़े पैमाने पर बाधित हुई है। फ्रीपोर्ट मैकमॉरन इंक कोविड-19 महामारी के कारण अस्थायी रूप से बंद कर दी गयी न्यू मैक्सिको तांबे की खदान को फिर से संचालन करने की योजना बना रहा है। अप्रैल महीने में चीन का कच्चा तांबा आयात पिछले महीने की तुलना में 4.4% बढ़ा है। बढ़ती माँग के संकेत के रूप में, एलएमई में तांबे का ऑन-वारंट भंडार एक महीने में सबसे कम हो गया, जो 250 टन घटकर 190,200 टन हो गया।
जिंक की कीमतों में 145 रुपये के स्तर पर सहारा के साथ 162 रुपये तक रिकवरी हो सकती है। बीजिंग के स्टील की कीमतों में वृद्धि के कारण जिंक की कीमतें लगभग पांच हफ्तों में सबसे अधिक हो गयी हैं।
लेड की कीमतें 128 रुपये के पास सहारा के साथ 140 रुपये के स्तर पर और निकल की कीमतें 900 रुपये के पास सहारा के साथ 960 रुपये के स्तर पर पहुँच सकती हैं।
एल्युमीनियम की कीमतों के 130-138 रुपये के दायरे में कारोबार करने की संभावना है। पैकेजिंग और परिवहन में इस्तेमाल होने वाली धतु की कीमतों में मध्य जनवरी के बाद से लगभग 20% तक गिरावट हुई है क्योंकि कोरोनो वायरस महामारी ने वैश्विक उद्योगों को बंद कर दिया है। लेकिन वैश्विक उत्पादन में तेजी आई है, और यह इस साल लगभग 60 मिलियन टन प्रति वर्ष के बाजार में
1.5 मिलियन टन सरप्सल रहने की उम्मीद है। (शेयर मंथन, 05 मई 2020)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"