शेयर मंथन में खोजें

कच्चे तेल में उच्च स्तर पर हो सकती है मुनाफा वसूली - एसएमसी

कच्चे तेल की कीमतों के तेजी के रुझान के साथ सीमित दायरे में कारोबार करने की संभावना हैं और कीमतों को 3,180 रुपये के स्तर पर अड़चन के साथ 2,980 के स्तर पर सहारा रह सकता है।

ओपेक और रूस जैसे उसके सहयोगियों द्वारा अगस्त से रिकॉर्ड कटौती में कुछ कमी किये जाने पर सहमति के कारण कल अमेरिकी कच्चे तेल की कीमतों में 1.1% की नरमी दर्ज की गयी है और कीमतें 40.75 डॉलर बंद हुई थी। पेट्रोलियम निर्यातक देशों (ओपेक) और उसके सहयोगियों के संगठन, जिसे ओपेक प्लस के रूप में जाना जाता है, बुधवार को अगस्त से तेल उत्पादन में कटौती में कमी करने के लिए सहमति व्यक्त की क्योंकि वैश्विक अर्थव्यवस्था धीरे-धीरे कोरोना वायरस महामारी से उबर रही है।
ओपेक प्लस मई से 9.7 मिलियन बैरल प्रति दिन या वैश्विक आपूर्ति का 10% उत्पादन में कटौती कर रहा है, लेकिन अगस्त से दिसंबर तक कटौती आधिकारिक तौर पर 7.7 मिलियन बैरल प्रति दिन हो जायेगी। आधिकारिक ओपेक प्लस समझौते के बावजूद, सऊदी अरब के ऊर्जा मंत्री प्रिंस अब्दुलअजीज बिन सलमान ने कहा कि अगस्त और सितंबर में उत्पादन कटौती लगभग 8.1 मिलियन माइनस 8.3 मिलियन बैरल प्रति दिन होगी, जो हेडलाइन संख्या से अधिक है। रूस के ऊर्जा मंत्री अलेक्जेंडर नोवाक ने गुरुवार को कहा कि विश्व स्तर पर तेल की माँग अगले महीने काफी हद तक ठीक हो जायेगी, जो कि कोरोना वायरस महामारी से पहले दुनिया ने देखी थी।
नेचुरल गैस की कीमतों में तेजी रह सकती है और कीमतें 126 रुपये के स्तर पर सहारा के साथ 134 रुपये के स्तर पर पहुँच सकती है। नेचुरल गैस की कीमतों में कल की बढ़त के बाद आज नरमी देखी जा रही है। अमेरिकी ऊर्जा सूचना प्रशासन के अनुसार 10 जुलाई को समाप्त सप्ताह के लिए नेचुरल गैस की घरेलू आपूर्ति में 45 बिलियन क्यूबिक फीट की वृद्धि हुई। जबकि बाजार का अनुमान 50 बिलियन क्यूबिक फीट की बढ़ोतरी का था। (शेयर मंथन, 17 जुलाई 2020)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"