शेयर मंथन में खोजें

बेस मेटल की कीमतों में नरमी का रुझान - एसएमसी

बेस मेटल की कीमतों के एक दायरे में कारोबार करने की संभावना हैं, लेकिन उच्च स्तर पर मुनाफा वसूली से इनकार नहीं किया जा सकता है।

तांबे की कीमतें 465 रुपये के स्तर पर सहारा के साथ 510 रुपये के स्तर पर पहुँच सकती है। यू.एस.-चीन संबंधें के बिगड़ने और कोरोना वायरस संक्रमणों के बढ़ने के कारण आर्थिक विकास और धतुओं की माँग कम होने से तांबे की कीमतों पर दबाव पड़ सकता है। लेकिन चीन की ओर से अनुमान से बेहतर माँग, आपूर्ति में व्यवधन, प्रोत्साहन उपायों और दुनिया भर में अर्थव्यवस्था को पुनः खोलने से तांबे की कीमतों को मदद मिल सकती है। ट्रंप प्रशासन चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के सभी सदस्यों और उनके परिवारों के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका की यात्रा पर प्रतिबंध लगाने पर विचार कर रहा है। चीन की आर्थिक रिकवरी के स्थायित्व पर संदेह या असमान रिकवरी और संक्रमण की दूसरी लहरों के कारण औद्योगिक धतुओं की माँग में कमी का जोखिम बना हुआ है। चीन ने दूसरी तिमाही में सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में अनुमान से बेहतर 3.2% की वृद्धि दर्ज की है और औद्योगिक उत्पादन में वृद्धि हुई है लेकिन देश और विदेश में कमजोर माँग के संकेत ने इसके शेयर बाजारों में लगभग 5% तक गिरावट हुई।
जिंक की कीमतें 160 रुपये के स्तर पर सहारा के साथ 180 रुपये के स्तर पर पहुँच सकती हैं। घरेलू खपत में सुधर की उम्मीद से शंघाई में जिंक की कीमतों को कुछ मदद मिल सकती है। लेड की कीमतें 140 रुपये के स्तर पर सहारा के साथ 152 रुपये के स्तर पर पहुँच सकती हैं। निकल की कीमतें 975 रुपये के पास समर्थन के साथ 1,030 रुपये के स्तर पर पहुँच सकती है। कारोबारी निकल की आपूर्ति में संभावित कमी को लेकर चिंतित हैं और वे उम्मीद करते हैं कि सरकारें अपनी अर्थव्यवस्थाओं को बढ़ावा देने के लिए हरित ऊर्जा में अपने निवेश में तेजी लायेंगी। चीन की कंपनी अन्ताइके के अनुसार जून में चीन में निकल कैथोड का उत्पादन वर्ष-दर-वर्ष 10.8% की वृद्धि के साथ 15,099 मीटिंक टन हो गया है।
एल्युमीनियम की कीमतें 132-145 के दायरे में कारोबार कर सकती हैं। चीन में सार्वजनिक स्तर पर कम भंडार के कीमतों को मदद मिलती रह सकती है जबकि मुनाफा वसूली से कीमतों पर दबाव रह सकता है। चीन का प्राथमिक एल्युमीनियम उत्पादन जून में बढ़कर 3.02 मिलियन टन हो गया, जो छह महीने में सबसे अधिक है। (शेयर मंथन, 20 जुलाई 2020)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"