शेयर मंथन में खोजें

सीमित स्तरों में रह सकती हैं बेस मेटल की कीमतें - एसएमसी साप्ताहिक रिपोर्ट

बेस मेटल की कीमतों के काफी कम दायरे में कारोबार करने की संभावना हैं क्योंकि चीन का बाजार राष्ट्रीय अवकाश के कारण 1-8 अक्टूबर के बीच बंद रहेगा।

शीर्ष धातु उपभोक्ता चीन और संयुक्ता राज्य अमेरिका से मजबूत आर्थिक आँकड़ों और अमेरिका में 2.2 ट्रिलियन डॉलर के कोरोना वायरस प्रोत्साहन पैकेज पर सहमति की उम्मीद से कीमतों को मदद मिल सकती है लेकिन कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण से लॉकडाउन की आशंका बढ़ने से आर्थिक सुधार में देरी की आशंका और मजबूत डॉलर इंडेक्स के कारण कीमतों पर दबाव रह सकता है। सितंबर में चीन की फैक्ट्री गतिविधियों में ठोस बढ़ोतरी हुई है जो कोरोना वायरस सदमे से स्थिर आर्थिक सुधार की ओर संकेत करता है, जबकि अमेरिका के आँकड़ों से पता चला है कि सितंबर में निजी नियोक्ताओं ने अनुमान से अधिक लोगों को रोजगार दिया है। तांबे की कीमतें 515-540 रुपये के दायरे में कारोबार कर सकती है। विश्व में तांबे के प्रमुख उत्पादक चिली में तांबे का उत्पादन अगस्त में सालाना आधार पर 5.5% कम होकर 489,461 टन रहा। जनवरी से अगस्त तक तांबा का उत्पादन पिछले साल की समान अवधि में 0.6% कम होकर 3.8 मिलियन टन हुआ है।
जिंक की कीमतें 182-200 रुपये के दायरे में कारोबार कर सकती है जबकि लेड की कीमतें 140-150 रुपये के दायरे में कारोबार कर सकती है। जिंक कंसेन्टेंट का ट्रीटमेंट शुल्क (टीसीएस) पिछले तीन महीने से बढ़ोतरी के बाद सितंबर 2020 में तेजी से कम हो गया है क्योंकि कोविड-19 महामारी के परिणामस्वरूप जारी अवरोधें के बीच दक्षिण अमेरिका से आपूर्ति में कमी के कारण व्यापारियों और स्मेल्टरों पर शॉर्ट कवरिंग के लिए दबाव पड़ रहा है। निकल की कीमतें 1,030-1,120 रुपये के दायरे में कारोबार कर सकती हैं। निकल स्मेल्टिंग पार्क पीटी इंडोनेशिया वेसा बे इंडस्ट्रियल पार्क को अगले वर्ष में उसकी वर्तमान क्षमता के दोगुना 1,10,000 टन प्रति वर्ष हो जाने की उम्मीद है।
एल्युमीनियम की कीमतें 138-148 रुपये के दायरे में कारोबार कर सकती हैं। इंटरनेशनल एल्युमीनियम इंस्टीट्यूट के अनुसार विश्व स्तर पर प्राइमरी एल्युमीनियम का उत्पादन अगस्त में 5.49 मिलियन टन पर पहुँच गया है जो पिछले महीने के लगभग बराबर है। (शेयर मंथन, 05 अक्टूबर 2020)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"