शेयर मंथन में खोजें

एल्युमीनियम में वृद्धि, बेस मेटल की कीमतों में उच्च स्तर पर गिरावट की संभावना - एसएमसी

बेस मेटल की कीमतों के तेजी के रुझान के साथ सीमित दायरे में कारोबार करने की संभावना हैं लेकिन उच्च स्तर से गिरावट होने की संभावना है।

एमसीएक्स आज से यानि 19 अक्टूबर 2020 से भारत का पहला लाइव ट्रेडेबल बेस मेटल इंडेक्स फ्यूचर्स ट्रेडिंग शुरू कर रहा है। तांबे की कीमतें 523 रुपये के स्तर पर सहारा के साथ 532 रुपये के स्तर पर पहुँच सकती है। शंघाई में आज चीनी आर्थिक आँकड़ों के जारी होने के बाद बेस मेटल में मिला जुला कारोबार हो रहा है जबकि एलएमई में कीमतों में बढ़त देखी जा रही है। राष्ट्रीय सांख्यिकी ब्यूरो के आँकड़ों के अनुसार तीसरी तिमाही में चीन की आर्थिक विकास ने निराश किया है और एक साल पहले की तुलना में 4.9% बढ़ा है जो एनॉलिस्टों की उम्मीद से कम है। सितंबर में खुदरा बिक्री 3.3% बढ़ी है जबकि तीसरी तिमाही में 0.9% की वृद्धि हुई है। वर्ष के पहले नौ महीनों में खुदरा बिक्री 7.2% रही है। सितंबर में औद्योगिक उत्पादन में एक साल पहले की तुलना में 6.9% बढ़ा है जबकि वर्ष के पहले नौ महीनों में कुल वृद्धि 1.2% हुई है। चिली में बीएचपी इस्कॉन्डीडा खदान के पर्यवेक्षकों का संघ एक श्रम समझौते पर पहुँच गया है, जिससे दुनिया की सबसे बड़ी तांबा खदान में हड़ताल की आशंका समाप्त हुई है।
जिंक की कीमतें 191 रुपये के स्तर पर सहारा के साथ 195 रुपये के स्तर पर पहुँच सकती हैं। लेड की कीमतें 145 रुपये के स्तर पर सहारा के साथ 149 रुपये के स्तर पर पहुँच सकती हैं। निकल की कीमतों में तेजी रह सकती है और कीमतों को 1,125 रुपये के पास समर्थन के साथ 1,160 रुपये के स्तर पर अड़चन रह सकता है। ग्लेनकोर कार निर्माताओं और बैटरी निर्माताओं के साथ इलेक्ट्रिक वाहन बैटरी के एक प्रमुख घटक निकल के बारे में बात कर रहा है- जिसके को लेकर टेस्ला के सीईओ एलोन मस्क ने खनिकों को और अधिक उत्पादन करने के लिए कहा है।
एल्युमीनियम की कीमतें 148 रुपये के पास सहारा के साथ 152 रुपये के स्तर पर पहुँच सकती हैं। शीर्ष उपभोक्ता चीन की ओर से मजबूत माँग, दुनिया के बाकी हिस्सों में बेहतर वृद्धि और माँग की उम्मीद और कमजोर डॉलर के कारण खरीदारी बढ़ी है। (शेयर मंथन, 19 अक्टूबर 2020)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"