शेयर मंथन में खोजें

एल्युमीनियम में वृद्धि, बेस मेटल की कीमतों में तेजी का रुझान संभावना - एसएमसी

बेस मेटल की कीमतों के तेजी के रुझान के साथ सीमित दायरे में कारोबार करने की संभावना हैं।

लेकिन उच्च स्तर पर मुनाफा वसूली से इंकार नहीं किया जा सकता है। तांबे की कीमतें 526 रुपये के स्तर पर सहारा के साथ 534 रुपये के स्तर पर पहुँच सकती है। शंघाई में बेस मेटल की कीमतों में आज नरमी देखी जा रही है जबकि एलएमई में कीमतों में मिला-जुला रुझान है जबकि अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव से पहले स्टीमुलस बिल के पारित होने की धूमिल होती उम्मीद के कारण डॉलर के मजबूत होने से कीमतों पर दबाव पड़ रहा है। अमेरिकी डेमोक्रेट और रिपब्लिकन अभी तक प्रोत्साहन पैकेज पर सहमत नही हुये है और वार्ता आज भी जारी रहेगी। अमेरिका और यूरोप में बढ़ते कोविड-19 के मामलों से विश्व अर्थव्यवस्था के लिए नयी चुनौतियां बढ़ रही हैं। चिली की खदान में काम करने वाली कंपनी एंटोफगास्टा ने कहा है कि पिछले तीन महीनों की तुलना में तीसरी तिमाही में उत्पादन में 4.6% की गिरावट आयी है और इस साल में उत्पादन कम रहने की संभावना है। एंटोफगास्टा ने तीसरी तिमाही के दौरान 1,69,600 टन तांबे का उत्पादन किया है जबकि दूसरी तिमाही में 1,77,700 टन उत्पादन किया था, जो मुख्य रूप से अपने प्रमुख लॉस पेलम्ब्रिज खदान में रखरखाव कार्य और अपने एंटुकोया परिचालन में निचले ग्रेड के कारण हुआ है।
जिंक की कीमतें 204 रुपये के स्तर पर सहारा के साथ 207 रुपये के स्तर पर पहुँच सकती हैं। लेड की कीमतें 148 रुपये के स्तर पर सहारा के साथ 151 रुपये के स्तर पर पहुँच सकती हैं। निकल की कीमतों में तेजी रह सकती है और कीमतों को 1,140 रुपये के पास समर्थन के साथ 1,189 रुपये के स्तर पर अड़चन रह सकता है। अंतरराष्ट्रीय निकल अध्ययन समूह के अनुसार 2021 में विश्व स्तर पर निकल की वैश्विक माँग 2.52 मिलियन टन होने की उम्मीद है जबकि इस वर्ष 2.32 मिलियन टन रहने का अनुमान है। ग्लेनकोर कार निर्माताओं और बैटरी निर्माताओं के साथ इलेक्ट्रिक वाहन बैटरी के एक प्रमुख घटक निकल के बारे में बात कर रहा है- जिसके को लेकर टेस्ला के सीईओ एलोन मस्क ने खनिकों को और अधिक उत्पादन करने के लिए कहा है।
एल्युमीनियम की कीमतें 151 रुपये के पास सहारा के साथ 154 रुपये के स्तर पर पहुँच सकती हैं। वित्तपोषण सौदों के लिए एल्यूमीनियम की कमी के कारण कीमतों में काफी वृद्धि हुई है जिसे स्पॉट डिलीवरी या भौतिक बाजारों पर लंबे समय तक परिपक्वता अवधि के लिए खरीदा जा सकता है। (शेयर मंथन, 23 अक्टूबर 2020)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"