शेयर मंथन में खोजें

बेस मेटल में तेजी रुझान के साथ एक दायरे में कारोबार करने की संभावना - एसएमसी साप्ताहिक रिपोर्ट

बेस मेटल की कीमतों के तेजी के रुझान के साथ एक दायरे में कारोबार करने की संभावना हैं क्योंकि संयुक्त राज्य अमेरिका से ठोस आर्थिक विकास के आँकड़ों के कारण बेस मेटल के लिए जोखिम सेंटीमेंट को बढ़ावा मिल सकते है जबकि यूरोप और संयुक्त राज्य अमेरिका में कोरोना वायरस के मामलों में वृद्धि के कारण माँग को चिंताओं और प्रमुख उपभोक्ता चीन में खपत में तेजी से बढ़ोतरी नहीं होने से बढ़त पर रोक लग सकती है।

अमेरिकी चुनाव में अगर डेमोक्रेटों को व्हाइट हाउस और सीनेट में नियंत्राण होता हैं तो कीमतों में तेजी का रुझान रह सकता है। यह ऊहापोह सिर्फ कुछ और दिनों तक रहने वाला है। तांबे की कीमतें 520 रुपये के पास समर्थन लेकर 555 रुपये के स्तर पर पहुँच सकती है। इस साल चीन की अर्थव्यवस्था 2.1% बढ़ने की उम्मीद है, जो चार दशकों से अधिक समय में इसकी सबसे कमजोर गति है।
जिंक की कीमतें 190-210 रुपये के दायरे में कारोबार कर सकती है जबकि लेड की कीमतें 145-155 रुपये के दायरे में कारोबार कर सकती है। पेरू, बोलीविया और मैक्सिको जैसे प्रमुख उत्पादक देशों में तालाबंदी के कारण खदानों से जिंक के उत्पादन में 4.4% और लेड के उत्पादन में 4.7% की गिरावट देखी गयी है। निकट भविष्य में लेड कीमतों में वृद्धि होने की उम्मीद है क्योंकि द्वितीयक लेड स्मेल्टरों ने उत्पदन में कटौती की है। शीर्ष निकल अयस्क उत्पादक फिलीपींस के हिनटुआन खदान में 19 कर्मचारियों के कोरोना वायरस से संक्रमित पाये जाने के बाद 10 नवम्बर तक खदान को बंद कर दिये जाने से आपूर्ति में कमी की आशंका से निकल की कीमतें 1,130 रुपये के स्तर पर सहारा के साथ 1,190 रुपये के स्तर पर पहुँच सकती हैं। निकल एशिया कॉर्प के इस खदान ने पिछले वर्ष कंपनी के कुल अयस्क उत्पादन में 11% योगदान किया था।
एल्युमीनियम की कीमतें 145-154 रुपये के दायरे कारोबार कर सकती है। एलएमई में तीन महीने के कॉन्टैंक्ट पर नकद एल्युमीनियम की छूट दिसंबर 2019 के बाद से सबसे कम 5.25 डॉलर प्रति टन रह गयी है, जो कम आपूर्ति का संकेत देती है, क्योंकि एलएमई के स्टॉक दो सप्ताह के निचले स्तर 1.46 मिलियन टन के करीब पहुँच गये है। (शेयर मंथन, 02 अक्टूबर 2020)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"