शेयर मंथन में खोजें

बेस मेटल में तेजी रुझान के साथ उच्च स्तर पर मुनाफा वसूली की संभावना - एसएमसी

बेस मेटल की कीमतों के तेजी के रुझान के साथ सीमित दायरे में कारोबार करने की संभावना हैं लेकिन उच्च स्तर पर मुनाफा वसूली हो सकती है।

तांबे की कीमतें 525 रुपये के स्तर पर सहारा के साथ 530 रुपये के स्तर पर पहुँच सकती है। शंघाई में आज बेस मेटल की कीमतों में बढ़त देखी जा रही है जबकि एलएमई में भी कीमतों में तेजी का रुझान है। निजी सर्वेक्षण के अनुसार अक्टूबर में लगातार छठे महीने चीन की मैनुफैक्चरिंग गतिविधियों में बढ़ोतरी के कारण कीमतों को मदद मिल रही है। चीन के कैक्सिन प्रति मार्किट परचेजिंग मैनेजर्स इंडेक्स (पीएमआई) अक्टूबर में 53.6 रहा जबकि एक सर्वेक्षण में विश्लेषकों द्वारा 53.0 रहने का अनुमान लगाया गया था। नये ऑर्डर के लगभग 17 वर्षों के उच्चतम स्तर पर पहुँचने के कारण अमेरिकी विनिर्माण गतिविधि अक्टूबर में उम्मीद से अधिक तेजी से बढ़ी है। लेकिन यूरोपीय महामारी और अन्य कारकों के साथ यह उम्मीद की जाती है कि निकट भविष्य में तांबे की कीमतों में वृद्धि जारी रहने की संभावना नहीं है।
जिंक की कीमतें 201 रुपये के स्तर पर सहारा के साथ 204 रुपये के स्तर पर पहुँच सकती हैं। लेड की कीमतें 148 रुपये के स्तर पर सहारा के साथ 152 रुपये के स्तर पर पहुँच सकती हैं। पेरू, बोलीविया और मैक्सिको जैसे प्रमुख उत्पादक देशों में तालाबंदी के कारण खदानों से जिंक के उत्पादन में 4.4% और लेड के उत्पादन में 4.7% की गिरावट देखी गयी है। निकल की कीमतों में तेजी रह सकती है और कीमतों को 1,135 रुपये के पास समर्थन के साथ 1,158 रुपये के स्तर पर बाधा रह सकता है। शीर्ष निकल अयस्क उत्पादक फिलीपींस के हिनटुआन खदान में 19 कर्मचारियों के कोरोना वायरस से संक्रमित पाये जाने के बाद 10 नवम्बर तक खदान को बंद कर दिये जाने से आपूर्ति में कमी की आशंका से कीमतों को मदद मिल सकती है।
एल्युमीनियम की कीमतें 151 रुपये के पास सहारा के साथ 154 रुपये के स्तर पर पहुँच सकती हैं। एलएमई बाजार में निकट भविष्य में आपूर्ति के बारे में चिंताओं के कारण दिसंबर 2019 के बाद से तीन महीने के कॉन्टैंक्ट पर नकद एल्युमीनियम छूट कम हो गयी है। इस चिंता के पीछे एल्युमीनियम वारंट की एक बड़ी हिस्सेदारी है और नवम्बर निपटान के लिए 30-39% लांग वायदा पोजिशन है। (शेयर मंथन, 03 नवम्बर 2020)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"