शेयर मंथन में खोजें

बेस मेटल में मिले-जुले रुझान की संभावना - एसएमसी

बेस मेटल की कीमतों पर बिकवाली का दबाव रहने की संभावना हैं। तांबे की कीमतें 545 रुपये के स्तर पर अड़चन के साथ 538 रुपये के स्तर पर पहुँच सकती है।

शंघाई में आज बेस मेटल की कीमतों में नरमी का रुझान है क्योंकि निवेशक कोविड-19 के दो संभावित वैक्सीन के बावजूद संक्रमण के बढ़ते मामलों के कारण सतर्क है जबकि एलएमई में बेस मेटल की कीमतों में मिला-जुला रुझान है। दुनिया भर में कोविड-19 के बढ़ते मामलों, जिसके कारण संयुक्त राज्य अमेरिका और यूरोप में नये सिरे से तालाबंदी हुई है, को लेकर चीन में तांबा वायदा की कीमतों में गिरावट हुई लेकिन आपूर्ति की चिंता से नुकसान कम हुआ है। लुंडिन माइनिंग कॉर्प द्वारा संचालित चिली में कैंडेलारिया तांबा खदान के श्रमिक कॉन्टैंक्ट की नयी शर्तो को अस्वीकार कर दिया है, जिससे हड़ताल जारी है।
जिंक की कीमतें 221 रुपये के स्तर पर अड़चन के साथ 218 रुपये के स्तर पर पहुँच सकती हैं। लेड की कीमतें 156 रुपये के स्तर पर बाधा के साथ 153 रुपये के स्तर पर पहुँच सकती हैं। वेदांता द्वारा दक्षिण अफ्रीका के गैम्सबर्ग जिंक खदान में एक दुर्घटना में दस लोगों के फंस जाने के बाद खनन को निलंबित कर दिय जाने से कल जिंक की कीमतें 18 महीने के उच्च स्तर पर पहुँच गयी। यह खबर जिंक बाजार में तब आयी है, जब कोविड -19 के प्रसार को कमजोर करने के लिए प्रतिबंध के कारण खदानों से आपूर्ति पहले से ही कम है। निकल की कीमतों में नरमी रह सकती है और कीमतों को 1,168 रुपये के पास समर्थन के साथ 1,195 रुपये के स्तर पर रुकावट रह सकता है। चीन की स्टेनलेस स्टील मिलों को आवश्यक घटक फेरोक्रोम के अधिक लागत का सामना करना पड रहा है और यदि संभव हुआ, तो दक्षिण अफ्रीका क्रोम अयस्क के निर्यात पर कर लगाने के प्रस्तावों के साथ आगे जा सकता है।
एल्युमीनियम की कीमतें 162 रुपये के पास सहारा के साथ 165 रुपये के स्तर पर पहुँच सकती हैं। दुनिया के शीर्ष धातु उपभोक्ता में आपूर्ति की कमी के कारण चीन में बेंचमार्क कॉन्टैक्ट की कीमतें तीन साल के उच्च स्तर पर और लंदन में लगभग दो वर्षों के उच्चतम स्तर पर पहुँच गयी है। (शेयर मंथन, 19 नवंबर 2020)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"