शेयर मंथन में खोजें

बेस मेटल की कीमतों के सीमित दायरे में रहने की संभावना  - एसएमसी साप्ताहिक रिपोर्ट

बेस मेटल की कीमतों के तेजी के रुझान के साथ एक दायरे में कारोबार करने की संभावना हैं क्योंकि कोविड-19 के संभावित वैक्सीन पर अधिक प्रगति, मिले-जुले आर्थिक आँकड़ों और अतिरिक्त स्टीमुलस के लिए केंद्रीय बैंकों की प्रतिबद्धता से कीमतों को मदद मिल सकती है जबकि वैश्विक स्तर पर कोविड-19 के मामलों में वृद्धि और अमेरिकी स्टीमुलस को लेकर चिंता के कारण बढ़त सीमित रह सकती है।

तांबे की कीमतें 535-560 रुपये के दायरे में कारोबार कर सकती है। दुनिया में कच्चे माल को रिफाइंड मेटल में बदलने वाले सबसे बड़े प्रोसेसर चीन में स्मेल्टर ट्रीटमेंट और रिफाइनिंग चार्ज आठ साल के निचले स्तर पर लगभग 50 डॉलर प्रति टन (टीसी) और 5 सेंट प्रति पौंड (आरसी) हो गया है जो कम आपूर्ति को दर्शाता है। कनाडा के लुंडिन माइनिंग कॉर्प द्वारा संचालित चिली में कैंडेलारिया तांबा खदान के श्रमिक कॉन्टैंक्ट की नयी शर्तो को अस्वीकार कर दिया है, जिससे हड़ताल जारी है।
जिंक की कीमतें 215-230 रुपये के दायरे में कारोबार कर सकती है। वेदांता द्वारा दक्षिण अफ्रीका के गैम्सबर्ग जिंक खदान में एक दुर्घटना में दस लोगों के फंस जाने के बाद खनन को निलंबित कर दिय जाने से कल जिंक की कीमतों को मदद मिल रही है। स्पेन में छिपे हुये जिंक के स्टॉक के ढेर के कारण शीर्ष उपभोक्ता चीन में जिंक की कमी हुई है और कीमतों को मदद मिल रही हैं। लेड की कीमतें 150-160 रुपये के दायरे में कारोबार कर सकती है। डब्ल्यूबीएमएस के अनुसार 2020 में विश्व लेड बाजार में जनवरी से सितंबर तक 32 हजार टन की कमी दर्ज की गयी है जबकि पूरे 2019 में 278 हजार टन की कमी थी। निकल की कीमतें 1,160 रुपये के स्तर पर सहारा के साथ 1,240 रुपये के स्तर पर पहुँच सकती हैं। एक्सचेंज की निगरानी वाले गोदामों में एल्युमीनियम के भंडार में कमी के कारण एल्युमीनियम की कीमतों में 170 रुपये तक बढोतरी हो सकती है। चीन में मौजूदा भंडार पिछले वर्ष की इसी अवधि की तुलना में 25% कम हैं और पाँच साल के औसत से काफी कम हैं। अधिशेष की बड़ी मात्रा को वित्तपोषण सौदों के लिए एक्सचेंज के बाहर के गोदामों में छिपा कर रखे जाने से भी कीमतों को मदद मिल रही है। (शेयर मंथन, 23 नवंबर 2020)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"