शेयर मंथन में खोजें

एल्युमीनियम में बढ़त, बेस मेटल की कीमतों में तेजी के रुझान - एसएमसी

बेस मेटल की कीमतों में तेजी रहने की संभावना हैं। तांबे की कीमतें 598 रुपये के स्तर पर सहारा के साथ 605 रुपये के स्तर पर पहुँच सकती है।

आज शंघाई और लंदन में बेस मेटल की कीमतों में बढ़त देखी जा रही है जबकि निवेशकों की नजर आज कोरोना वैक्सिन को लेकर घटनाक्रमों पर है। रिसर्च हाउस अन्टाइके के अनुसार, चीन के तांबा स्मेल्टरों ने शेडोंग, अनहुई और अन्य क्षेत्रों में रखरखाव के कारण पिछले महीने की तुलना में नवंबर में 1% कम तांबा कैथोड का उत्पादन किया है। यूरोपीय सेंट्रल बैंक ने कोरोना वायरस महामारी को लेकर बढ़ रही अनिश्चितता के बीच अर्थव्यवस्था को समर्थन देने के लिए बैंकों को अधिक एसेट खरीद और अत्यंत सस्ते ऋण के रूप में प्रोत्साहन के एक नये दौर की घोषणा की है। 

जिंक की कीमतें 216 रुपये के स्तर पर सहारा के साथ 220 रुपये के स्तर पर पहुँच सकती हैं। लेड की कीमतें 158 रुपये के स्तर पर सहारा के साथ 162 रुपये के स्तर पर पहुँच सकती हैं। निकल की कीमतों में तेजी रह सकती है और कीमतों को 1,288 रुपये के पास समर्थन के साथ 1,310 रुपये के स्तर पर रुकावट रह सकता है। चीन के स्टील मिलों की ओर से माँग में बढ़ोतरी और लौह अयस्क वायदा में सटोरियों की खरीदारी से निकल की कीमतों को मदद मिल रही है। बैटरी-ग्रेड निकल की माँग में वृद्धि जारी है, और 2020-21 में गैर-स्टेनलेस स्टील क्षेत्र की ओर से निकल की माँग में 8% से 10% तक बढ़ोतरी होने की संभावना है।
एल्युमीनियम की कीमतों में 164 रुपये के स्तर पर सहारा के साथ 167 रुपये तक बढोतरी हो सकती है। चीन के कुछ एल्युमीनियम संचालन पर शीतकालीन प्रतिबंध शुरू हो गये हैं जिससे धातु की कीमतों को मदद मिल रही है। (शेयर मंथन, 14 दिसंबर 2020)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"