शेयर मंथन में खोजें

बेस मेटल में तेजी रुझान के साथ उच्च स्तर पर मुनाफा वसूली की संभावना - एसएमसी साप्ताहिक रिपोर्ट

बेस मेटल की कीमतों के तेजी के रुझान के साथ कारोबार करने की संभावना हैं।

कई देशों में कोविड-19 टीकाकरण शुरू होने और चीन से उत्साहजनक आर्थिक आँकड़ों के कारण औद्योगिक धातुओं की कीमतों को मदद मिल सकती है। लेकिन अमेरिका में कोविड -19 सहायता पैकेज जारी करने में प्रगति के अभाव से उच्च स्तर पर मुनाफा वसूली शुरू हो सकती है। तांबे की कीमतें 595 रुपये के स्तर पर सहारा के साथ 630 रुपये पर पहुँच सकती है। रिसर्च हाउस अन्टाइके के अनुसार, चीन के तांबा स्मेल्टरों ने शेडोंग, अनहुई और अन्य क्षेत्रों में रखरखाव के कारण पिछले महीने की तुलना में नवंबर में 1% कम तांबा कैथोड का उत्पादन किया है। यूरोपीय सेंट्रल बैंक ने कोरोना वायरस महामारी को लेकर बढ़ रही अनिश्चितता के बीच अर्थव्यवस्था को समर्थन देने के लिए बैंकों को अधिक एसेट खरीद और अत्यंत सस्ते ऋण के रूप में प्रोत्साहन के एक नये दौर की घोषणा की है।
जिंक की कीमतें 215-225 रुपये के दायरे में कारोबार कर सकती है जबकि लेड की कीमतें 158-165 रुपये के दायरे में कारोबार कर सकती है। खदानों में व्यवधानों के कारण कीमतें एक साल के उच्च स्तर पर पहुँच गयी है, लेकिन शीर्ष उपभोक्ता चीन में मेटल के आयात में गिरावट का मतलब अधिक आपूर्ति का होना है जिससे बैटरी बाजार से निरंतर माँग के बावजूद की कीमतों की बढ़त पर रोक लग सकती है। निकल की कीमतें तेजी के रुझान के साथ 1,280-1,330 रुपये के दायरे में कारोबार कर सकती हैं। चीन के स्टील मिलों की ओर से माँग में बढ़ोतरी और लौह अयस्क वायदा में सटोरियों की खरीदारी से निकल की कीमतों को मदद मिल रही है। बैटरी-ग्रेड निकल की माँग में वृद्धि जारी है, और 2020 और 2021 में गैर-स्टेनलेस स्टील क्षेत्र की ओर से निकल की माँग में 8%-10% तक बढ़ोतरी होने की संभावना है।
एल्युमीनियम की कीमतें 163-170 रुपये के दायरे में कारोबार कर सकती हैं। चीन के कुछ एल्युमीनियम संचालन पर शीतकालीन प्रतिबंध शुरू हो गये हैं जिससे धातु की कीमतों को मदद मिल रही है। चीन में पहले 10 महीनों में एल्युमीनियम का कुल आयात 205% बढ़कर 3.1 मिलियन टन हुआ है। (शेयर मंथन, 14 दिसंबर 2020)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"