शेयर मंथन में खोजें

कच्चे तेल की कीमतों में तेजी के रुझान - एसएमसी

कच्चे तेल की कीमतों के तेजी के रुझान के साथ कारोबार करने की संभावना हैं और कीमतों को 3,570 रुपये के स्तर पर रुकावट के साथ 3,460 रुपये के स्तर पर सहारा रह सकता है।

अमेरिकी सरकारी आँकड़ों के अनुसार कच्चे तेल के भंडार में पिछले हफ्ते गिरावट और संयुक्त राज्य अमेरिका में कोरोना वायरस राहत पैकेज को लेकर बढ़ती उम्मीदों के कारण तेल की कीमतें आज नौ महीने के उच्च स्तर पर पहुँच गयी हैं। ऊर्जा सूचना प्रशासन के अनुसार 11 दिसम्बर को समाप्त में अमेरिकी कच्चे तेल के भंडार में 3.1 मिलियन बैरल की गिरावट हुई है जबकि इसके पिछले सप्ताह भंडार में बढ़ोतरी के बाद विश्लेषकों को 1.9 मिलियन बैरल की गिरावट का अनुमान था। ईआईए के अनुसार पिछले सप्ताह रिफाइनरी के कच्चे तेल में 253,000 बैरल प्रति दिन की गिरावट हुई। रिफाइनरी उपयोग की दर 0.8 प्रतिशत कम हो गयी। फेड द्वारा कम ब्याज दरों की अपनी नीति को बरकरार रखने और 900 बिलियन डॉलर की कोविड-19 सहायता बिल, जिसमें 600-700 बिलियन डॉलर का प्रोत्साहन चेक और बेरोजगारी लाभ शामिल है, पर सहमति के कारण भी तेल की कीमतों को मदद मिल रही है।
नेचुरल गैस की कीमतों में उठापटक के साथ कारोबार हो सकता है और कीमतों को 193 रुपये के स्तर पर सहारा के साथ 199 रुपये के स्तर पर बाधा रह सकता है। ऊर्जा विभाग द्वारा जारी होने वाली रिपोर्ट से पहले, कल अमेरिकी नेचुरल गैस वायदा की कीमतों में लगातार तीसरे दिन लगभग स्थिरता रही। एनओएए के अनुसार, संयुक्त राज्य अमेरिका में मौसम सामान्य से अधिक गर्म होने की उम्मीद है। (शेयर मंथन, 17 दिसंबर 2020)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"