शेयर मंथन में खोजें

बेस मेटल में तेजी रुझान के साथ उच्च स्तर पर मुनाफा वसूली की संभावना - एसएमसी साप्ताहिक रिपोर्ट

अमेरिकी फेडरल रिजर्व का बाजारों में अधिक पैसा डालने के वादे, इस सप्ताह अमेरिकी प्रोत्साहन पैकेज की उम्मीद और चीन एवं अमेरिका के बेहतर आर्थिक आँकड़ों के कारण औद्योगिक धातुओं की कीमतों को मदद मिल सकती है।

लेकिन, उच्च स्तर पर मुनाफा वसूली से इनकार नहीं किया जा सकता है। तांबे की कीमतें 600 रुपये के स्तर पर सहारा के साथ 625 रुपये के स्तर पर पहुँच सकती है। दुनिया भर में भंडार में गिरावट और चीन की ओर से अधिक माँग की उम्मीदों के कारण तांबे की कीमतों को मदद मिल रही है। नवंबर में चीन का फैक्ट्री उत्पादन 20 महीने में सबसे तेज गति से बढ़ा है और उपभोक्ता खर्चों में बढ़ोतरी और प्रमुख व्यापारिक साझेदार देशों में कोविड-19 प्रतिबंधे में क्रमिक रूप से ढील दिये जाने से विनिर्मित वस्तुओं की माँग में वृद्धि हुई। संयुक्त राज्य अमेरिका में मोटर वाहन उत्पादन में बढ़ोतरी के कारण मैनुफैक्चरिंग उत्पादन नवंबर में उम्मीद से अधिक बढ़ गया। एलएमई-पंजीकृत वेयरहाउस में तांबे का स्टॉक सितंबर के बाद से सबसे कम 127,725 टन रह गया है। एसएचएफई के गोदामों में स्टॉक 82,092 टन पर है जो 2014 के बाद से सबसे कम है और कॉमेक्स स्टोर में 78,084 टन है, जो जून के बाद से सबसे कम है।
जिंक की कीमतें 217-226 रुपये के दायरे में कारोबार कर सकती है जबकि लेड की कीमतें 158-165 रुपये के दायरे में कारोबार कर सकती है। इंटरनेशनल लेड और जिंक स्टडी ग्रुप के अनुसार अक्टूबर में विश्व जिंक बाजार में सरप्लस बढ़ा है और लेड बाजार में लेड की कमी हुई है। निकल की कीमतें तेजी के रुझान के साथ 1,290-1,330 रुपये के दायरे में कारोबार कर सकती हैं। पीटी वर्चू डैंगन निकल उद्योग द्वारा संचालित सुलावेसी द्वीप पर इंडोनेशिया के सबसे बड़े निकल स्मेल्टर में से सैकड़ों श्रमिकों के हिंसक विरोध ने आपूर्ति को लेकर चिंता बढ़ा दी है।
एल्युमीनियम की कीमतें 163-170 रुपये के दायरे में कारोबार कर सकती हैं। चीन और संयुक्त राज्य अमेरिका में समृद्ध एल्युमीनियम की माँग, माल की ढुलाई अधिक लागत और स्क्रैप की कम आपूर्ति से कीमतों में अधिक तेजी आने की उम्मीद है। (शेयर मंथन, 21 दिसंबर 2020)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"