शेयर मंथन में खोजें

बेस मेटल में उच्च स्तर पर मुनाफा वसूली की संभावना - एसएमसी साप्ताहिक रिपोर्ट

अमेरिकी फेडरल रिजर्व द्वारा उम्मीद के अनुकूल अपनी बेंचमार्क ब्याज दरों को शून्य के पास बनाये रखने और ब्रेक्जिट समझौता होने की संभावना से बेस मेटल की कीमतों को मदद मिल सकती है।

अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप द्वारा 892 बिलियन डॉलर कोरोना वायरस राहत विधेयक पर हस्ताक्षर नहीं करने की धमकी भी बाजार से सकारात्मक सेंटीमेंट को खत्म करने में विफल रही। लेकिन, उच्च स्तर पर मुनाफा वसूली से इनकार नहीं किया जा सकता है क्योंकि ब्रिटेन में कोरोना वायरस के एक नये संस्करण के प्रसार से वैश्विक आर्थिक सुधार और धातुओं की माँग के कमजोर होने का खतरा बढ़ा गया है। तांबे की कीमतें 590 रुपये के स्तर पर सहारा के साथ 620 रुपये के स्तर पर पहुँच सकती है। दुनिया भर में भंडार में गिरावट और चीन की ओर से अधिक माँग की उम्मीदों के कारण तांबे की कीमतों को मदद मिल रही है। एलएमई, एसएचएफई और कॉमेक्स के पंजीकृत वेयरहाउस में तांबे का स्टॉक कम हो रहा है जबकि एसएचएफई में स्टॉक 2011 के बाद से सबसे कम हो गया है। सूत्रों के अनुसार चीन का केंद्रीय बैंक 2021 में अर्थव्यवस्था को दे रहा समर्थन वापस लेगा और ऋण की वृद्धि को कम करेगा, लेकिन रिकवरी में कमी आने की आशंकाओं को लेकर सतर्क रहेगा। विश्व के शीर्ष तांबा उत्पादक, कोडेल्को ने कहा है कि वह अपने चुक्विकामाटा खदान में पर्यवेक्षकों के संघ के साथ बैठक से पहले एक श्रम समझौते पर पहुँच गया है।
जिंक की कीमतें 215-225 रुपये के दायरे में कारोबार कर सकती है जबकि लेड की कीमतें 152-160 रुपये के दायरे में कारोबार कर सकती है। विश्व लेड बाजार में इस वर्ष आपूर्ति काफी अधिक है और 2021 में भी सरप्लस रहने की संभावना है। निकल की कीमतें तेजी के रुझान के साथ 1,270-1,320 रुपये के दायरे में कारोबार कर सकती हैं। शीर्ष धातु उपभोक्ता चीन को सबसे अधिक निर्यातक फिलीपींस में निकल उत्पादन, वर्ष के पहले नौ महीनों में 12% कम हुआ है।
एल्युमीनियम की कीमतें 160-168 रुपये के दायरे में कारोबार कर सकती हैं। चीन के कस्टम विभाग के आँकड़ों से पता चलता है कि चीन का एल्युमीनियम आयात एक महीने में रिकॉर्ड उच्च स्तर पर पहुँच गया है। (शेयर मंथन, 28 दिसंबर 2020)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"